scriptजानिए कैसे ग्रीन टी फैटी लिवर से लड़ने में मदद कर सकती है, देखें रेसिपी | World Liver Day 2023: How Green Tea Combats Fatty Liver, See Recipe | Patrika News
लाइफस्टाइल

जानिए कैसे ग्रीन टी फैटी लिवर से लड़ने में मदद कर सकती है, देखें रेसिपी

World Liver Day 2023: इस साल वर्ल्ड लिवर डे की थीम है ‘सतर्क रहें, नियमित लीवर चेक-अप करें, फैटी लीवर किसी को भी प्रभावित कर सकता है।’ (Be Vigilant, Do Regular Liver Check-Ups, Fatty Liver Can Affect Anyone ) फैटी लिवर से बचाव का एक ख़ास तरीका है ग्रीन टी। आइए जानते हैं किस तरह ग्रीन टी नॉन -अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) को कम करने में मददगार है।

Apr 19, 2023 / 12:13 pm

Namita Kalla

teagreen69.jpg

Say Goodbye to Fatty Liver with Green Tea Recipes

Green tea Combats Fatty Liver : टी लवर्स, खासकर ग्रीन टी लवर्स को यह जान कर ख़ुशी होगी की ग्रीन टी (Green tea) पीने से ना सिर्फ उनका स्ट्रेस कम होता है बल्कि उनका लिवर भी हेल्दी (Healthy liver) रह सकता है। स्टडीज में पाया गया है की ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन (Catechins) हेल्थ के लिए फायदेमंद है और इसके सेवन से लिवर डिजीज होने का रिस्क कम होता है। फैटी लीवर, जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां लीवर में फैट जमा होता है। इसके कई कारण हो सकते है जिसमें बहुत ज्यादा शराब का सेवन, मोटापा, इंसुलिन रेजिस्टेंस और ब्लड में हाई लेवल ट्राइग्लिसराइड्स का होना शामिल है। रिसर्च से पता चलता है की ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और लिवर की फंक्शनिंग में सुधार लाने में मदद कर सकता है। साथ ही ग्रीन टी पिने से हृदय स्वास्थ्य (Cardiovascular health) पर भी पॉजिटिव असर पड़ सकता है।

teagreen11.jpg


Green Tea Helps Combat Fatty Liver : ग्रीन टी कैटेचिन ऐसे सप्लीमेंट्स हैं जिसकी नॉन -अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD ) को लेकर पिछले कई सालों से स्टडी जारी है के लिए । ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट (जीटीई) फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं और इनमें प्रमुख एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेटिव और एंटी लिपिडेमिक गुण होते हैं। एपिग्लो कैटेचिन-3-गैलेट (ईसीजी) ग्रीन टिया में भरपूर मात्रा में पायी जाती है यही कारण है की इस फ्लेवोनोइड की स्टडी सबसे ज्यादा की गयी है।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ मैं पब्लिश हुए एक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी पीने से लिवर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है। खासतौर पर ग्रीन टी का सेवन करने से कई बिमारियों के होने का रिस्क कम हो जाता है। इनमें एचसीसी, फैटी लिवर डिजीज , हेपेटाइटिस , लिवर सिरोसिस और कोई भी क्रोनिक डिजीज शामिल है।

teaassam.jpg

Recipe Green Tea : ऐसे बनाएं ग्रीन टी :

नींबू में विटामिन सी भरपूर होते हैं जो लिवर सेल्स को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। नींबू का रस मिलकर एक कप ग्रीन टी बनाएं। इसमें शहद भी मिला सकते है।

एक कप ग्रीन टी में 1 इंच अदरक का टुकड़ा और एक चम्मच शहद मिलाएं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह लीवर को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

क्या आपका पेट फुला रहता है ? जानें क्या है ब्लोटिंग, इस सीजन में कैसे रहे ब्लोट-फ्री

Hindi News / Lifestyle News / जानिए कैसे ग्रीन टी फैटी लिवर से लड़ने में मदद कर सकती है, देखें रेसिपी

ट्रेंडिंग वीडियो