scriptChest Lump : पीरियड्स के दौरान सीने में गांठ? जानिए क्यों होती है ये और कब चिंता करें ? | Chest Lump: Lumps in the chest during periods? Know why it happens and when to worry | Patrika News
Lifestyle News

Chest Lump : पीरियड्स के दौरान सीने में गांठ? जानिए क्यों होती है ये और कब चिंता करें ?

Chest Lump : पीरियड्स के दौरान सीने में गांठ होने कभी कभी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। जानिए इसके बारे में

जयपुरSep 03, 2024 / 10:36 am

MEGHA ROY

Chest lump during periods sometimes can be painful

Chest lump during periods sometimes can be painful

Chest Lump : पीरियड्स के दौरान सीने में गांठ (Chest Lump) और दर्द होना एक आम समस्या है, लेकिन यह कभी-कभी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत भी हो सकती है। इसलिए, अगर आपको सीने में गांठ महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और उचित इलाज कराएं। डॉक्टर की सलाह से आप इस समस्या को ठीक से समझ सकते हैं।स्वास्थ्य को लेकर कभी भी लापरवाही न करें और तुरंत चिकित्सा सलाह लें।

Chest Lump in Periods

Chest Lump in Periods : पीरियड्स के दौरान छाती में (Lump)महसूस होना आमतौर पर हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। मासिक धर्म ( Periods ) के समय शरीर में हार्मोन जैसे कि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर बदलता है, जिससे छाती की ग्रंथियों ( Glands ) में सूजन और लम्प महसूस हो सकता है। यह स्थिति अक्सर मास्टोडीनिया (Mastodynia) के नाम से जानी जाती है और आमतौर पर दर्द और संवेदनशीलता के साथ होती है। हालांकि, यदि लम्प स्थिर रहता है, बढ़ता है, या दर्द असहनीय होता है, तो यह किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का संकेत भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है ताकि उचित जांच और उपचार किया जा सके। पीरियड्स के समय छाती में गाठ का अनुभव सामान्य हो सकता है, लेकिन इसके बारे में उचित जानकारी और सलाह के लिए स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना हमेशा उचित रहता है।

Chest Lump: क्यों होती है पीरियड्स के दौरान सीने में गांठ

पीरियड्स के दौरान सीने में गांठें होना आमतौर पर हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। मासिक धर्म के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बदलता है, जिससे छाती की ग्रंथियों ( Glands ) में सूजन और गांठें बन सकती हैं। यह स्थिति मास्टोडीनिया (Mastodynia) के रूप में जानी जाती है, जिसमें छाती में दर्द और संवेदनशीलता होती है। हार्मोनल बदलाव से पानी का संरक्षण भी बढ़ सकता है, जिससे छाती में सूजन और गांठें महसूस हो सकती हैं। हालांकि, यह आमतौर पर अस्थायी होता है और पीरियड्स के खत्म होने के बाद ठीक हो जाता है। यदि गांठें स्थायी या असहनीय हों, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट में गांठ और दर्द के कुछ सामान्य कारण-Some common causes of breast lump and pain during periods

-हार्मोनल परिवर्तन: मासिक धर्म के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बदलता है, जो ब्रेस्ट टिशू में सूजन और गांठों का कारण बन सकता है।
– मास्टोडीनिया: यह स्थिति ब्रेस्ट में दर्द और संवेदनशीलता का कारण बनती है, जो आमतौर पर पीरियड्स के दौरान होता है।
-पानी का संरक्षण: हार्मोनल असंतुलन के कारण शरीर में पानी का संरक्षण बढ़ सकता है, जिससे ब्रेस्ट में सूजन और गांठें महसूस हो सकती हैं।
– फाइब्रोसिस्टिक चेंजेस: ब्रेस्ट टिशू में असामान्य गांठें और लम्प्स हो सकते हैं, जो हार्मोनल परिवर्तन के साथ बढ़ सकते हैं।
– साप्ताहिक हार्मोनल असंतुलन: पीरियड्स के दौरान हार्मोनल असंतुलन से ब्रेस्ट में अस्थायी सूजन और दर्द हो सकता है।
यदि समस्या गंभीर या लंबे समय तक बनी रहे, तो डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Chest Lump: कब खतरनाक होता है ये गांठ

सीने में गांठ का खतरनाक होना कई चीजों पर निर्भर करता है:
– स्वास्थ्य की स्थिति: गांठ का आकार और स्थिति यह संकेत दे सकते हैं कि यह कितनी गंभीर हो सकती है।
– कारण: कुछ गांठें Benign (अविषेधक) होती हैं, जैसे कि फैट सैबेट्स या कोशिकाओं की सामान्य वृद्धि, जबकि अन्य कैंसर या गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकती हैं।
– लक्षण: अगर गांठ के साथ दर्द, सांस लेने में कठिनाई, या अन्य असामान्य लक्षण हैं, तो यह अधिक खतरनाक हो सकती है।
डॉक्टर की सलाह: सही निदान के लिए डॉक्टर से सलाह लेना बहुत महत्वपूर्ण है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Lifestyle News / Chest Lump : पीरियड्स के दौरान सीने में गांठ? जानिए क्यों होती है ये और कब चिंता करें ?

ट्रेंडिंग वीडियो