scriptBODY ODOR : क्यों आती है बॉडी से पसीने की बदबू, इन उपायों से पा सकते है छुटकारा | BODY ODOR: Why does body odor come from the body? You can get rid of it with these remedies | Patrika News
Lifestyle News

BODY ODOR : क्यों आती है बॉडी से पसीने की बदबू, इन उपायों से पा सकते है छुटकारा

BODY ODOR : पसीने की गंदी बदबू अपके आत्मविश्वास को घटाता है और शर्म महसूस कराता है । इसके कई कारण भी है जिसकी वज़ह भी होता है। इन्ही कारणों को जानेंगे क्यां और कैसे होता है।

जयपुरSep 05, 2024 / 12:21 pm

MEGHA ROY

BODY SMELL OF SWEAT, YOU CAN GET RID OF THESE REMEDIES

BODY SMELL OF SWEAT, YOU CAN GET RID OF THESE REMEDIES

BODY ODOR : पसीने की गंदी बदबू कभी -कभी हमारे लिए शर्म का कारण बन जाती है, ज्यादातर लोग खूशबूओं वाले साबुन से नहाते हैं और परफ्यूम लगाते हैं लेकिन कई बार इन सबके बावजूद पसीने की दुर्गंध (Sweat Smell) दूर नहीं होती है । हालाकिं पसीने आना कॉमन सी बात है लेकिन यह ज्यादा होने के कारण शर्म की बात हो जाती है । शरीर का तापमान को बैलेंस में रखने के लिए पसीना निकलन भी जरुरी है लेकिन कई अन्य कारणों की वजह से यह बदबू देने लगता है इन्ही कारणों को जानेंगे ।

शरीर से गंदी बदबू (BODY ODOR) क्यों आती है

शरीर की गंध (BODY ODOR) मुख्य रूप से पसीने और त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया ( Bacteria) के कारण होती है। यहाँ इसके कारणों जानते है
पसीना ग्लैंड: आपके शरीर में दो मुख्य प्रकार की पसीना ग्लैंड होती हैं: एक्रीनी (Acrine ) और एपोक्राइन (Apocrine) । एक्रीनी ग्लैंड पूरे शरीर में पाई जाती हैं और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, पानी के रूप में पसीना निकालती हैं। एपोक्राइन ग्लैंड मुख्य रूप से अंडरआर्म्स (Underarms) और ग्रोइन (Groin) में स्थित होती हैं और एक गाढ़ा, दूधिया पसीना उत्पन्न करती हैं जिसमें प्रोटीन और लिपिड्स (Lipids) होते हैं।

BODY ODOR :क्या कारण है पसीने की गंदी बदबू का

बैक्टीरिया: त्वचा पर विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं। जब एपोक्राइन ((Apocrine)पसीना निकलता है, तो यह बैक्टीरिया के लिए पोषक तत्वों से भरपूर वातावरण प्रदान करता है। बैक्टीरिया जब पसीने को तोड़ते हैं, तो वे मजबूत गंध वाले यौगिक (Compound) उत्पन्न करते हैं।
हॉर्मोन: हार्मोनल परिवर्तन, जैसे कि किशोरावस्था, पीरियड्स, या तनाव के दौरान, एपोक्राइन ग्लैंड की गतिविधि को बढ़ा सकते हैं, जिससे अधिक शरीर की गंध उत्पन्न होती है।

आहार और जीवनशैली: कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, जैसे कि लहसुन, प्याज, या शराब, शरीर की गंध को प्रभावित कर सकते हैं। धूम्रपान और शराब पीने से भी आपकी गंध पर असर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य स्थितियाँ: कभी-कभी, लगातार शरीर की गंध (ODOR) किसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकती है, जैसे कि मधुमेह ( Sugar) या लिवर (liver) की समस्याएँ।

BODY ODOR :शरीर से बदबू को खत्म करने के लिए कुछ आसान कदम हैं ।

नियमित स्नान: दिन में कम से कम एक बार स्नान करें और साबुन से शरीर को अच्छी तरह से धोएं।
स्वच्छ कपड़े पहनें: साफ और सूखे कपड़े पहनने से बदबू कम होती है।
एंटीपर्सपिरेंट या डियोडोरेंट का उपयोग करें: ये पसीने को कम करने और बदबू को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
तनाव कम करें: तनाव से पसीना अधिक आता है, इसलिए तनाव कम करने के तरीके जैसे कि योग, ध्यान, या व्यायाम करें।
स्वस्थ आहार खाएं: कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि लहसुन, प्याज, या मसालेदार भोजन बदबू को बढ़ा सकते हैं, इसलिए संतुलित आहार खाएं।
धूम्रपान और शराब से बचें: धूम्रपान और शराब से बदबू बढ़ सकती है, इसलिए इनसे बचना चाहिए।
व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें: नियमित रूप से बाल धोएं, दांतों को ब्रश करें, और हाथों को साफ रखें।
इन तरीकों को अपनाकर आप शरीर से बदबू को कम कर सकते हैं और अपने आत्मविश्वास (Confidence)को बढ़ा सकते हैं।

Hindi News/ Lifestyle News / BODY ODOR : क्यों आती है बॉडी से पसीने की बदबू, इन उपायों से पा सकते है छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो