script‘रिंग-विंग’ विमान का सपना होगा पूरा, होगा कई खासियतों से लैस | Ring-Wing Plane to become reality with many new features | Patrika News
टेक्नोलॉजी

‘रिंग-विंग’ विमान का सपना होगा पूरा, होगा कई खासियतों से लैस

Ring-Wing Plane: 80 के दशक में ‘रिंग-विंग’ विमान का सपना देखा गया था, पर वो पूरा नहीं हुआ। पर अब वो सपना पूरा होगा और हकीकत में बदलेगा।

Nov 08, 2023 / 10:24 am

Tanay Mishra

ring-wing_plane.jpg

Ring-Wing Plane

आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में कई ऐसी चीज़ें देखने को मिल रही हैं जिसके बारे में एक समय में सिर्फ सपने में ही सोचा जा सकता था। पर समय के साथ एडवांस होती टेक्नोलॉजी के चलते कई पुराने सपने पूरे हो रहे हैं। टेक्नोलॉजी की वजह से अब 80 के दशक का ऐसा सपना भी पूरा होगा जो उस समय सिर्फ एक सपना बनकर रह गया था। ऐसे में मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि ऐसा कौनसा सपना है जिसे 80 के दशक में पूरा नहीं किया जा सका। हम बात कर रहे हैं ‘रिंग-विंग’ विमान (‘Ring-Wing’ Plane) की।


क्या है ‘रिंग-विंग’ विमान?

‘रिंग-विंग’ विमान एक सामान्य विमान की ही तरह उड़ान भरकर यात्रियों को उनकी मंज़िल तक पहुंचाएगा, पर दिखने में यह अलग होगा। ‘रिंग-विंग’ विमान में सामान्य विमान की तरह 2 फ्लैट विंग नहीं होंगे, बल्कि सिर्फ एक विंग होगा और वो भी सर्कुलर। इससे यह विमान कुछ हद तक एक डोनट की तरह भी दिखाई देगा।

लॉकहीड मार्टिन करेगी तैयार

अमेरिका की ऐरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन इस ‘रिंग-विंग’ विमान को तैयार करने का काम करेगी। बार्सिलोना के ऑस्कर विनल्स ने लॉकहीड मार्टिन के लिए ‘रिंग-विंग’ विमान की डिज़ाइन तैयार की है। अब कंपनी इसको बनाने पर काम शुरू करेगी।

ring-wing_plane_.jpg


होगा कई खासियतों से लैस

‘रिंग-विंग’ विमान कई खासियतों से लैस होगा। आइए नज़र डालते हैं इसकी कुछ खासियतों पर।

⦿ यह विमान सामान्य विमान से हल्का होगा।
⦿ एक विंग होने की वजह से इस विमान को ज़्यादा लिफ्ट मिलेगी।
⦿ इस विमान में कम फ्यूल का इस्तेमाल होगा।
⦿ इस विमान में स्मूथ लैंडिंग मिलेगी और छोटे रनवे पर भी इसे लैंड कराया जा सकेगा।
⦿ क्रॉसविंड का इस विमान पर कम असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान में बस में हुआ ब्लास्ट, 7 लोगों की मौत और 20 घायल

Hindi News/ Technology / ‘रिंग-विंग’ विमान का सपना होगा पूरा, होगा कई खासियतों से लैस

ट्रेंडिंग वीडियो