scriptचीनी कंपनी का बड़ा खेल: एक ही IMEI नंबर चल रहे थे 13 हजार फोन, आप भी रहें सावधान | 13,000 Chinese Smartphones had same IMEI numbers | Patrika News
टेक्नोलॉजी

चीनी कंपनी का बड़ा खेल: एक ही IMEI नंबर चल रहे थे 13 हजार फोन, आप भी रहें सावधान

आपके स्मार्टफोन का जो IMEI नंबर है, अगर वही नंबर किसी अन्य के स्मार्टफोन में भी है और वह गलत काम करता है तो आप पकड़े जा सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को नया फोन खरीदने के बाद कंपनी की ऑफिशियल साइट पर IMEI नंबर वेरिफाइ कर लेना चाहिए।

Nov 04, 2020 / 12:23 pm

Mahendra Yadav

इन दिनों मार्केट में कइ तरह के स्मार्टफोन्स मौजूद हैं। सस्ते से लेकर काफी महंगे स्मार्टफोन आपको मिल जाएंगे। लेकिन स्मार्टफोन चाहे सस्ता हो या महंगा, उनकी पहचान उसका IMEI नंबर होता है। सभी डिवाइसेज के इंटरनेशनल मोबाइल एक्विपमेंट आइडेंटिटी नंबर अलग-अलग होते हैं। वहीं ड्यूल सिम वाले स्मार्टफोन्स के दो IMEI नंबर होते हैं। अब IMEI नंबर से जुड़ा चीनी कंपनी का एक बड़ा खेल सामने आया है। बता दें कि इन दिनों भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का बोलबाला है। भारत में करोड़ों यूजर्स चीनी स्मार्टफोन यूज करते हैं। अगर आपके पास भी किसी चाइनीज कंपनी का स्मार्टफोन है तो सावधान हो जाएं।
बड़े स्कैम का खुलासा
बता दें कि पहले भी कई बार एक ही IMEI पर एक से ज्यादा स्मार्टफोन चलने के मामले सामने आए हैं। लेकिन इस बार खेल बहुत बड़ा है। दरअसल, यूपी के मेरठ में एक ही IMEI नंबर पर 13,000 फोन चलने का मामला सामने आया है। मामला एक चाइनीज कंपनी से जुड़ा है। इस कंपनी की ओर से भारत में बेचे जा रहे स्मार्टफोन्स में से करीब 13 हजार फोन्स में एक ही IMEI नंबर था।
यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

क्या होता है IMEI नंबर
बता दें कि IMEI स्मार्टफोन की पहचान होती है। सभी डिवाइसेज के इंटरनेशनल मोबाइल एक्विपमेंट आइडेंटिटी यानि IMEI नंबर अलग-अलग होते हैं। प्रत्येक डिवाइस जो वायरलेस कनेक्शन से जुड़ सकता है, उसे एक खास पहचान दी जाती है। IMEI नंबर किसी डिवाइस के नाम जैसा होता है, जिससे उसे (सिम ना लगे होने पर भी) पहचाना जा सकता है। वहीं कई स्मार्टफोन्स में एक जैसा IMEI नंबर होने से उन्हें अलग-अलग नहीं पहचाना जा सकता। साथ ही किसी भी तरह की अवैध गतिविधि में भी ऐसे फोन्स का इस्तेमाल हो सकता है।
smartphone2.png
कंपनी ने बताई यह वजह
बता दें कि इस चाइनीज कंपनी को ऐसा करने पर भी क्लीन चिट मिल गई है। कंपनी ने इस मामले में अपने बचाव में कहा कि ऐसा एक टेक्निकल ग्लिच की वजह से हुआ है। बता दें कि कंपनी को क्लीन चिट इसलिए मिल गई क्योंकि भारत का मौजूदा IT एक्ट ऐसा करने को अपराध नहीं मानता। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशंस (DoT) का कहना है कि सामने आए मामले पर एक्शन लेने के लिए कोई यूनिफॉर्म गाइडलाइन्स नहीं हैं।
यह भी पढ़ें—Amazon से ऑर्डर किया Redmi 8A Dual स्मार्टफोन, बॉक्स खोलकर देख तो उड़ गए होश

सर्तकता जरूरी
ऐसे में यूजर्स को ही इस मामले में सतर्क रहने की आवश्यकता है। मान लिजिए आपके स्मार्टफोन का जो IMEI नंबर है, अगर वही नंबर किसी अन्य के स्मार्टफोन में भी है और वह गलत काम करता है तो आप पकड़े जा सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को नया फोन खरीदने के बाद कंपनी की ऑफिशियल साइट पर IMEI नंबर वेरिफाइ कर लेना चाहिए।

Hindi News / Technology / चीनी कंपनी का बड़ा खेल: एक ही IMEI नंबर चल रहे थे 13 हजार फोन, आप भी रहें सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो