script180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, स्पेशल ट्रेन में ऊपर बैठेंगे यात्री; नीचे जाएगा सामान | Special Double Decker Coach Ran On Kota Station At High Speed Of 180 KMPH Passengers And Goods Will Go In Same Train | Patrika News
कोटा

180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, स्पेशल ट्रेन में ऊपर बैठेंगे यात्री; नीचे जाएगा सामान

ट्रायल की जिम्मेदारी अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन, लखनऊ के पास है। इस कोच में यात्रियों के वजन के बराबर रेत के बोरे रखकर ट्रायल किया जाएगा ताकि पता चल जाए कि कोच कितना वजन सहन कर सकता है।

कोटाJul 18, 2024 / 04:56 pm

Akshita Deora

राजस्थान के कोटा रेल मंडल में डबल डेकर कोच का ट्रायल चल रहा है, जिसमें इसे 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जा रहा है। इस ट्रेन के 11 ट्रायल होंगे जिसमें से 3 सफल ट्रायल हो चुके हैं बाकी जल्द ही पूरे हो जाएंगे। 180 की स्पीड से इस ट्रेन को सवाई माधोपुर और शामगढ़ स्टेशनों के बीच दौड़ाया गया।

ऊपर बैठेंगे यात्री नीचे जाएगा सामान

डबल डेकर कोच तो देश में पहले से चल रही है लेकिन इस कोच की खासियत है कि इसमें यात्रियों के साथ-साथ सामान के लिए भी जगह बनाई गई है। अब यात्रियों को पार्सल और लगेज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस जिले में मूसलाधार बारिश के बाद टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड, आगे ऐसा रहेगा मौसम

कोच में यात्रियों के वजन के बराबर रेत

इस ट्रायल की जिम्मेदारी अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन, लखनऊ के पास है। इस कोच में यात्रियों के वजन के बराबर रेत के बोरे रखकर ट्रायल किया जाएगा ताकि पता चल जाए कि कोच कितना वजन सहन कर सकता है। 11 सफल ट्रायल के बाद ट्रेन रेगुलर चलाई जाएगी।

Hindi News/ Kota / 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, स्पेशल ट्रेन में ऊपर बैठेंगे यात्री; नीचे जाएगा सामान

ट्रेंडिंग वीडियो