scriptShikara Ride In Kota: कश्मीर की लग्जरी फीलिंग, अब राजस्थान के इस जिले में भी चलेगा शिकारा | Shikara Will Now Run In Oxyzone Park In Kota Rajasthan | Patrika News
कोटा

Shikara Ride In Kota: कश्मीर की लग्जरी फीलिंग, अब राजस्थान के इस जिले में भी चलेगा शिकारा

Shikara Ride In Kota: कोटा के ऑक्सी जोन (सिटी पार्क) में अब जल पर्यटन को भी पंख लगेंगे। इसके लिए पार्क में कश्मीर की शिकारा नावों की तर्ज पर पांच नावें पहुंच गई हैं।

कोटाAug 04, 2023 / 04:45 pm

Nupur Sharma

patrika_news__2.jpg

कोटा/पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क। Shikara Ride In Kota : कोटा के ऑक्सी जोन (सिटी पार्क) में अब जल पर्यटन को भी पंख लगेंगे। इसके लिए पार्क में कश्मीर की शिकारा नावों की तर्ज पर पांच नावें पहुंच गई हैं। इन नावों में बैठकर पर्यटक पार्क में बनी करीब 12 सौ मीटर लंबी घुमावदार नहरों में घूम सकेंगे और पूरे पार्क के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां प्रेशर कुकर फटने से हुआ जोरदार धमाका, मचा हड़कंप

कोटा में करीब 120 करोड़ की लागत से 71 एकड़ क्षेत्र में तैयार हो रहे इस पार्क के बीचों-बीच 1200 मीटर लंबी घुमावदार नहरें बनाई गई हैं। नहर से पार्क में बनाए गए 38 अलग-अलग तरह के मोन्यूमेंट्स देखे जा सकेंगे।

सिटी पार्क की नहरों में पानी सीधे चंबल नदी से लिफ्ट करके नहीं लाया गया है। नहरों के लिए अकेलगढ़ जल शोधन संयंत्र से पानी फिल्टर कर पार्क की टंकी में आएगा। जहां से इसे नहरों व पार्क के तालाब के काम लिया जाएगा। पानी शुद्ध बना रहे, इसके लिए यह नहरों व तालाब में झरनों के जरिए लगातार चलता रहेगा। इसके अलावा इस पानी से पार्क के पेड़-पौधों की सिंचाई की जा सकेगी। पेयजल जैसे शुद्ध पानी के नहरों व तालाब में रहने से गंदे पानी व पानी की सडांध से मुक्ति मिलेगी।

यह भी पढ़ें

स्कूल से शिकायतें आएं तो बच्चे पर गुस्सा न करें, अलर्ट हो जाएं और माने एक्सपर्ट की राय

पार्क के 72 फीसदी हिस्से में हरियाली
सिटी पार्क के 72 प्रतिशत हिस्से में ग्रीन एरिया विकसित किया गया है। शेष 16 फीसदी हिस्से में तालाब व आर्टिफिशियल कैनाल (नहर) बनाई है। 12 फीसदी हिस्से में तरह-तरह के मोन्यूमेंट्स व निर्माण कार्य किए गए हैं। यह पार्क ऑक्सीजन फैक्ट्री की तरह काम करेगा।

https://youtu.be/0Dn96TyzjVI

Hindi News / Kota / Shikara Ride In Kota: कश्मीर की लग्जरी फीलिंग, अब राजस्थान के इस जिले में भी चलेगा शिकारा

ट्रेंडिंग वीडियो