scriptयात्रियों की नाराजगी दूर करने के लिए रेलवे ने निकाली यह तरकीब… | railway sending delay message to passengers | Patrika News
कोटा

यात्रियों की नाराजगी दूर करने के लिए रेलवे ने निकाली यह तरकीब…

भरोसा बनाए रखने के लिए भेजने लगे संदेश, ट्रेन विलम्ब होने के कारणों से यात्रियों को करा रहे अवगत

कोटाAug 19, 2018 / 05:32 pm

shailendra tiwari

patrika

railway,train,Indian Railway,ujjain news,new train,ujjain station,15 August 2018,

कोटा. लम्बी दूरी की ट्रेनों के लगातार विलम्ब से चलने के कारण यात्रियों को पेरशानी हो रही है, वहीं यात्रियों की ओर से विभिन्न माध्यमों से रेल प्रशासन को शिकायतें की जा रही हैं। यात्रियों का भरोसा बनाए रखने के लिए रेलवे की ओर से अब मोबाइल पर संदेश भेजकर ट्रेन विलम्ब होने के कारणों से अवगत कराया जाने लगा है।
जरा संभलकर, मौत बनकर सड़क पर फर्राटा भर रहें है ये…

यात्रियों के मोबाइल पर भेजे जाने वाले संदेश में यह लिखा जा रहा है कि सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए भारतीय रेलवे पटरियों को नवीनीकरण और मरम्मत का कार्य मिशन मोड पर कर रही है। इस कारण कई बार ट्रेनों को रोककर कार्य करना मजबूरी बन जाता है। इस प्रयास से पिछले एक साल में दुर्घटनाओं में अभूतपूर्व कमी आई है। इस संदेश के साथ यात्रियों को ट्रेक के रखरखाव के वीडियो का लिंक भी भेजा जा रहा है। कोटा मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों के यात्रियों को भी इस तरह के संदेश मिल रहे हैं।
रेलवे ने वर्ष 2018-19 में 4400 किमी संपूर्ण रेलपथ के नवीनीकरण का लक्ष्य रखा है। चालू वित्तीय वर्ष में रेलपथ नवीनीकरण के लिए 11450 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित है।

इसलिए उठाया कदम
पटरी से गाडिय़ों के उतरने की घटनाएं बार-बार होने के कारण रेलवे में रेलपथ की मरम्मत और नवीनीकरण पर विशेष ध्यान देना शुरू किया। रेल मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2017-18 में देशभर में टे्रनों के पटरी से उतरने की 54 घटनाएं हुई। इससे पहले 2016-17 में 78, 2015-16 में 65, 2014-15 में 63 और वर्ष 2013-14 में पटरी से उतरने की 53 घटनाएं हुई।

जगह-जगह शुरू हुआ काम
रेलपथ का नवीनीकरण और मरम्मत का कार्य जगह देश में जगह-जगह एक साथ शुरू होने के कारण ट्रेनें लगातार विलम्ब होनी लगी हैं। इससे यात्री परेशान हुए तो रेलवे ने यात्रियों से संदेश के माध्यम से जानकारी साझा करने का निर्णय लिया।

Hindi News/ Kota / यात्रियों की नाराजगी दूर करने के लिए रेलवे ने निकाली यह तरकीब…

ट्रेंडिंग वीडियो