scriptछात्रवृत्ति और प्रोत्साहन राशि हुई दुगनी, 27 तक मांगे आवेदन | nuclear power plant Scholarship and incentive amount doubled, applications sought till 27th | Patrika News
कोटा

छात्रवृत्ति और प्रोत्साहन राशि हुई दुगनी, 27 तक मांगे आवेदन

शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से राजस्थान परमाणु बिजलीघर ने इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली छात्रवृति एवं एकबारगी पुरस्कार की राशि को बढाकर दोगुना कर दिया है।

कोटाSep 25, 2024 / 02:04 pm

Santosh Trivedi

परमाणु बिजलीघर द्वारा शिक्षा के विकास की श्रृंखला में क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थियों को आर्थिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई छात्रवृति योजना के अंतर्गत शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए मासिक छात्रवृत्ति एवं एक बारगी प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से राजस्थान परमाणु बिजलीघर ने इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली छात्रवृति एवं एकबारगी पुरस्कार की राशि को बढाकर दोगुना कर दिया है। जिसके अंतर्गत कक्षा 8 पास विद्यार्थियों को 7200 रुपए वार्षिक, दसवीं कक्षा पास तथा आईटीआई के विद्यार्थियों को 12000 रुपए वार्षिक, 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्से, बीएससी, बीकॉम, बीए, बीसीए, बीफार्म स्नातक, डिप्लोमा तक के विद्यार्थियों को 24000 रुपए वार्षिक, तथा एमबीबीएस, बीटेक, बीई, बीएससी(इंजीनियरिंग) वाले विद्यार्थियों को 36000 रुपए वार्षिक की छात्रवृत्ति दी जाएगी। पिछले वर्ष मासिक छात्रवृत्ति के लिए चयनित विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति ज़ारी रखने के लिए नवीनीकरण हेतु आवेदन करना होगा।
यह भी पढ़ें

मिशन रफ्तार : ऑटो व्हिसलिंग पर खरा उतरा ‘कवच’, रेल मंत्री ने किया निरीक्षण

इस तरह एक बारगी प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में वर्ष 2023-24 के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर प्रत्येक कक्षा में प्रथम 3 विद्यार्थियों को जिसमे कक्षा तीसरी पास करने वाले को 600 रुपए, पांचवीं पास को 1000, आठवीं पास को 1600, दसवीं पास को 2400, बाहरवीं पास विद्यार्थियों को 3000 रुपए एक बार में दिए जाएंगे। योजना के अंतर्गत 16 किलोमीटर दायरे में आने वाले उपखंड क्षेत्र रावतभाटा के 105 विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी इस योजना से लाभान्वित होंगे। योजना के क्रियान्वन के लिए प्रबंधन ने छात्रवृत्ति समिति का गठन किया है। जिसमे मुय अधीक्षक, ईकाई-1 एवं 2 राजेंद्रकुमार सेठ को समिति अध्यक्ष तथा मो.आरिफ, प्रमुख सचिव को समिति का सदस्य सचिव नियुक्त किया है।
आवेदन पत्र सबंधित विद्यालयों में पहुंचाएं जा रहे है। जिसे भरकर विद्यार्थी 27 सितंबर तक जमा करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

एमकॉम-सीए कर वैराग्य पथ पर चली करुणा, 7 अक्टूबर को ग्रहण करेगी दीक्षा

Hindi News / Kota / छात्रवृत्ति और प्रोत्साहन राशि हुई दुगनी, 27 तक मांगे आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो