scriptGreenfield Airport: यहां बनेगा राजस्थान का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, तूफान और अंधेरे में भी उतर सकेंगे विमान | Kota Green Field Airport: Rajasthan biggest airport will be built in Kota | Patrika News
कोटा

Greenfield Airport: यहां बनेगा राजस्थान का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, तूफान और अंधेरे में भी उतर सकेंगे विमान

Rajasthan biggest airport: राजस्थान के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर तूफान आने और घुप अंधेरी रात में भी आसानी से बड़े यात्री विमान लैंडिंग कर सकेंगे।

कोटाSep 27, 2024 / 07:04 am

Anil Prajapat

Green field airport-1

फाइल फोटो

Kota News: कोटा। राजस्थान के कोटा में बनने वाला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Greenfield Airport) प्रदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने के साथ ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। यहां मौसम खराब होने, तूफान आने और घुप अंधेरी रात में भी आसानी से बड़े यात्री विमान लैंडिंग कर सकेंगे। 440.646 हेक्टेयर में बनने वाले इस एयरपोर्ट की डीपीआर बनाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है।

एयरपोर्ट की योजना जल्द से जल्द तैयार हो सके, इसके लिए सरकार की ओर से तीन कंसल्टेंट को काम सौंपा गया है। इसमें दिल्ली की एक कंसल्टेंट एयर साइड को लेकर, दिल्ली की दूसरी कंसल्टेंट एयरपोर्ट पर बनने वाले भवनों और चेन्नई की कंसल्टेंट एयरपोर्ट के पर्यावरण संबंधी कामकाम को लेकर डीपीआर तैयार कर रही है।

आइएलएस तकनीक से होगा लैस

कोटा के एयरपोर्ट पर आइएलएस (इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम) लगाया जाएगा। इसमें रनवे पर केटवन श्रेणी की लाइटें लगाई जाएंगी। साथ ही अत्याधुनिक मशीनें भी लगाई जाएंगी। इससे एयरपोर्ट पर मौसम खराब होने, तूफान आने और घुप अंधेरी रात में भी आसानी से बड़े यात्री विमान लैंडिंग कर सकेंगे। विमान की बेहतरीन लैंडिंग के लिए डॉपलर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज रेडियो नेविगेशन सिस्टम (डीवीओआर) के तहत हाई फ्रीक्वेंसी उपकरण लगाए जाएंगे।

सात बड़े विमान हो सकेंगे खड़े

कोटा के नए एयरपोर्ट पर विशाल एप्रन (विमान खड़ा करने का स्थान) बनाया जाएगा। इस एप्रन में एक साथ सात बड़े विमान खड़े किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें

दुनियाभर में प्रसिद्ध राजस्थान के इस मंदिर परिसर की दुकानों में मिले फफूंद लगे 800 किलो लड्डू, मच गया हड़कंप

डीपीआर बनाने का काम जल्द

कोटा का एयरपोर्ट राजस्थान में सबसे बड़ा होगा। यहां लगने वाले अत्याधुनिक उपकरणों से तूफान और रात में भी बड़े यात्री विमान उतर सकेंगे। एयरपोर्ट का काम जल्द से जल्द शुरू हो, इसके लिए तीन-तीन कंसलटेंट अलग-अलग डीपीआर बना रहे हैं। जल्द ही डीपीआर बनाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।
तुलसीराम मीणा, डिप्टी जनरल मैनेजर (सिविल) एंड एयरपोर्ट डायरेक्टर, कोटा

Hindi News / Kota / Greenfield Airport: यहां बनेगा राजस्थान का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, तूफान और अंधेरे में भी उतर सकेंगे विमान

ट्रेंडिंग वीडियो