scriptराजनीतिक रसूख से बेशकीमती जमीन पर कब्जा, इस अवैध निर्माण पर एक्शन की तैयारी में आई सरकार | Illegal Construction On Forest Area Through Political Influence Government Is In Mood Of Action | Patrika News
कोटा

राजनीतिक रसूख से बेशकीमती जमीन पर कब्जा, इस अवैध निर्माण पर एक्शन की तैयारी में आई सरकार

Illegal Construction: भूमाफियाओं ने अनंतपुरा क्षेत्र में वन व सरकारी भूमि पर कॉलोनियां काट दी हैं। यहां बड़ी संया में होटल, दुकानें, वर्कशॉप व मकान बन चुके हैं। अनंतपुरा में तालाब की जमीन को भी टुकड़े-टुकड़े में बेच डाला है।

कोटाJul 19, 2024 / 12:32 pm

Akshita Deora

Kota News: वन भूमि क्षेत्र में अवैध निर्माण को लेकर सरकार एक्शन की तैयारी में है। अभयारण्य क्षेत्र के आसपास के होटल व व्यावसायिक परिसरों पर कार्रवाई के लिए प्रदेशभर में नोटिस दिए जा रहे हैं। कोटा में भी वन क्षेत्र में प्रशासन की अनदेखी और राजनीतिक रसूख से किसी ने बहुमंजिला भवन खड़ा कर दिया तो किसी ने वर्कशॉप और शोरूम बना लिए है। पिछले दिनों कांग्रेस के प्रदेश महासचिव अमीन पठान के 15 बीघा में बने आलीशान फार्म हाउस और होटल को वन विभाग ने ध्वस्त कर दिया था।
भूमाफियाओं ने अनंतपुरा क्षेत्र में वन व सरकारी भूमि पर कॉलोनियां काट दी हैं। यहां बड़ी संया में होटल, दुकानें, वर्कशॉप व मकान बन चुके हैं। अनंतपुरा में तालाब की जमीन को भी टुकड़े-टुकड़े में बेच डाला है। वन क्षेत्र में राजनीति से जुड़े लोगों ने फार्म हाउस बना रखे हैं। कई ने चारदीवारी बनाकर कब्जे कर रखे हैं। राजस्थान सरकार के निर्देश पर प्रशासन भू माफियाओं और बड़े अतिक्रमियों की कुण्डली तैयार करवा रहा है।
यह भी पढ़ें

180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, स्पेशल ट्रेन में ऊपर बैठेंगे यात्री; नीचे जाएगा सामान

ये हैं हालात

अनंतपुरा क्षेत्र में वन विभाग की जमीन पर गत वर्षों में कॉलोनी ही बस गई है। यहां सैकड़ों मकान बने हुए हैं। मुय मार्ग पर सड़क के किनारे अतिक्रमण हो रहे हैं। यहां दर्जनों छोटे- बड़े प्रतिष्ठान संचालित हो रहे हैं। लवकुश वाटिका के सामने अतिक्रमियों ने दुकानें बना ली थी, जिसे वन विभाग ने अपने कब्जे में लेकर नर्सरी बना दी है।
यह भी पढ़ें

Kota Mandi : धान-चना फिर हुआ इतना महंगा, सरसों में आई मंदी, देखें आज के मंडी के भाव

बिजली कनेक्शन काटने के दिए थे नोटिस

वन विभाग ने पिछले दिनों अनंतपुरा क्षेत्र में वन भूमि में बसी कॉलोनियों को चिह्नित किया था। इसमें सामने आया था कि केडीईएल ने वन भूमि की कॉलोनियों में विद्युत कनेक्शन दे दिए हैं। वन विभाग ने केडीईएल को नोटिस देकर विद्युत कनेक्शन काटने को कहा था, लेकिन राजनीतिक दबाव के कारण कार्रवाई ठण्डे बस्ते में डाल दी गई।

Hindi News/ Kota / राजनीतिक रसूख से बेशकीमती जमीन पर कब्जा, इस अवैध निर्माण पर एक्शन की तैयारी में आई सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो