scriptक्या आप जानते हैं: खराब प्रदर्शन वाली ट्रेनों और स्टेशन को,राजधानी एक्सप्रेस रही अव्वल | Do you know: poorly performing trains and stations | Patrika News
कोटा

क्या आप जानते हैं: खराब प्रदर्शन वाली ट्रेनों और स्टेशन को,राजधानी एक्सप्रेस रही अव्वल

ख़राब स्टेशन और ट्रेनों की तैयार हो रही रिपोर्ट, शिकायतों में ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने सबसे ज्यादा बेडरोल की गुणवत्ता अच्छी नहीं होने की शिकायतें की हैं।
 

कोटाJun 29, 2018 / 09:45 am

Deepak Sharma

indian railway irctc Extra coach in big trains

indian railway irctc Extra coach in big trains

कोटा. पिछले दिनों रेल यात्रियों की शिकायतों के निस्तारण के लिए लॉन्च किए गए ऐप ‘रेल मदद के माध्यम से रेलवे ने खराब प्रदर्शन करने वाले स्टेशन और ट्रेनों की भी निगरानी शुरू की है।
अभी तक की रिपोर्ट में कोटा से गुजरने वाली नई दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस और फिरोजपुर-मुंबई जनता एक्सप्रेस सर्वाधिक शिकायतों वाली सूची में शामिल है।


इस आधार रिपोर्ट तैयार की जा रही है, ताकि प्रत्येक विभाग, मंडल और फील्ड यूनिट के प्रदर्शन की विभिन्न स्तरों पर निगरानी की जा सके।
Read more: आखिर ऐसा क्या हुआ: लोगों की आँखें हुई नम, सभी ने हाथ जोड़कर मांगी पेड़ से माफ़ी

यह व्यवस्था खामियों और खराब प्रदर्शन वाले स्टेशनों एवं ट्रेनों में सुधार के लिए उनकी पहचान करेगी। अभी तक ऐप पर मिली शिकायतों में ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने सबसे ज्यादा बेडरोल की गुणवत्ता अच्छी नहीं होने की शिकायतें की हैं।
पिछले तीन माह में खराब बेडरोल की 275, चलती ट्रेन में बर्थ आवंटन में गड़बड़ी की 255, भ्रष्टाचार की 245, रेलकर्मियों के व्यवहार को लेकर 225 और रखरखाव और स्वच्छता से जुड़ी 205 शिकायतें मिली हैं।
Read more: OMG: नहीं तो पहली ही बारिश में बह जायेंगे ढाई करोड़ रुपये


ऐसी शिकायतें मिलती हैं
ट्रेनों में मिलने वाले खानपान की गुणवत्ता घटिया होना, बेडरोल सही नहीं होना, स्टेशन पर ओवरचार्जिंग, डिस्प्ले सिस्टम सही कार्य नही करने पेयजल, आरक्षण से जुड़ी समस्या, रिफण्ड में परेशानी होना जैसी शिकायतें शामिल हैं।

रेल मदद ऐप यात्रियों की शिकायतों को कम से कम जानकारी एवं फोटोग्राफ के साथ भी दर्ज करता है। शिकायत संख्या जारी करता है और तुरंत ही इस जानकारी को मंडल के संबंधित फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध करवाता है। इस मामले में की गई कार्रवाई से यात्री को भी अवगत कराता है।
प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ, पमरे
Read more: कई सरकारें आई और गई, कोटा के इस इलाके से हमेशा सौतेला व्यव्हार


ऐसे तथ्यों का हुआ खुलासा

सबसे अधिक शिकायत वाले स्टेशन : दिल्ली, फिरोजपुर, मुरादाबाद, गाजियाबाद, मेरठ।


सबसे अधिक शिकायत वाली ट्रेन : शान ए पंजाब एक्सप्रेस, तूफान एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस, फिरोजपुर-मुंबई जनता, नई दिल्ली-मुंबई राजधानी, एक्सप्रेस, पंजाब मेल।

सबसे कम शिकायत वाले स्टेशन : नई दिल्ली, जम्मूतवी, लखनऊ, वाराणसी, अम्बाला।


सबसे कम शिकायतें वाली ट्रेन : उत्तरप्रदेश संपर्क क्रांति, महामना एक्सप्रेस, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस, श्री शक्ति एक्सप्रेस।

Read more: लिफाफे में बंद सफाई कर्मचारियों का भाग्य,हाईकोर्ट के आदेश के बाद घोषित होंगे परिणाम


लेखा-जोखा
2691 शिकायतें ट्रेनों
से मिली
2020 शिकायतों की सुनवाई हुई
2606 शिकायतें स्टेशनों से मिली
2056 शिकायतों की सुनवाई हुई

Hindi News / Kota / क्या आप जानते हैं: खराब प्रदर्शन वाली ट्रेनों और स्टेशन को,राजधानी एक्सप्रेस रही अव्वल

ट्रेंडिंग वीडियो