scriptकोटा के 131वां प्रसिद्ध दशहरा मेले में इस बार ये होगा खास, अभिनेत्री हेमा मालिनी करेगी मेले का आगाज | 131th Kota National Dussehra Mela Hema Malini Inaugration Of Special Famous Dussehra Fair 2024 | Patrika News
कोटा

कोटा के 131वां प्रसिद्ध दशहरा मेले में इस बार ये होगा खास, अभिनेत्री हेमा मालिनी करेगी मेले का आगाज

मेला परिसर में बुधवार को विभिन्न स्थानों पर श्रमिक रंगरोगन, मैदान के सुदृढ़ीकरण, साफ-सफाई और मरम्मत के कार्य में जुटे नजर आए। सफाईकर्मी लगाकर नियमित सफाई और भूमि को समतल करने का कार्य किया गया।

कोटाOct 03, 2024 / 09:59 am

Akshita Deora

Kota National Dussehra Fair: 131वें राष्ट्रीय दशहरा मेले का आगाज गुरुवार शाम प्रख्यात अभिनेत्री हेमा मालिनी की विश्व प्रसिद्ध नृत्य नाटिक दुर्गा और भव्य आतिशबाजी के साथ विजयश्री रंगमंच पर होगा। इससे पूर्व सुबह 9 बजे आशापुरा माताजी की पूजा होगी, सुबह 11 बजे निगम परिसर स्थित मंदिर में रामायण पाठ प्रारंभ होगा, शाम 6 बजे श्रीराम रंगमंच पर ध्वजारोहण के बाद रामलीला का शुभारंभ भी होगा। यह जानकारी मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बुधवार को पत्रकारों को दी।
उन्होंने ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक शांति धारीवाल, संदीप शर्मा, कल्पना देवी, कोटा दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल, मंजू मेहरा, उप महापौर पवन मीणा, फरीदुद्दीन सोनू कुरेशी, नेता प्रतिपक्ष लव शर्मा अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

350 श्रमिक संभालेंगे सफाई व्यवस्था, हर दिन होगी फोगिंग


मेला परिसर में बुधवार को विभिन्न स्थानों पर श्रमिक रंगरोगन, मैदान के सुदृढ़ीकरण, साफ-सफाई और मरम्मत के कार्य में जुटे नजर आए। सफाईकर्मी लगाकर नियमित सफाई और भूमि को समतल करने का कार्य किया गया। मेला परिसर में सड़क मरम्मत तथा टूट-फूट को सुधारने का काम पूरा कर लिया गया है। मेले के दौरान सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए 350 श्रमिक लगाए जा रहे हैं। मेले में प्रतिदिन फोगिंग करवाई जाएगी। मेले में चलने-फिरने से परेशान बुजुर्ग ई-कार्ट से जरिए शाम 4 से 8 बजे तक नि:शुल्क मेला घूम सकेंगे।
यह भी पढ़ें

विदाई से पहले फिर एक्टिव होगा मानसून, 5-6-7-8 अक्टूबर के लिए IMD का बड़ा अलर्ट जारी

मेले को आकर्षक बनाने के लिए नवाचार


उन्होंने बताया कि इस बार मेले में व्यापक परिवर्तन और नवाचार किए गए हैं। मेट्रिक्स कोइन लाइट से दशहरा मेला पहले से कहीं अधिक रोशनी से जगमगाएगा। 8 अक्टूबर को राम बारात में देश के प्रसिद्ध बैंड के साथ सिख युवाओं के गतका दल का भी प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

कवि सम्मेलन में प्रख्यात कवि लेंगे भाग


कवि सम्मेलन में ख्यातनाम कवि भाग लेंगे। इसमें हरिओम पंवार, सुरेन्द्र शर्मा, सुदीप भोला, अनामिका अंबर, जगदीश सोलंकी, अरुण जैमिनी और शशिकांत यादव काव्य पाठ करेंगे। मुशायरे में 8 शायरों ताहिर फराज, सिकन्दर हयात गड़बड़, शाहिद अन्जुम, सबिना अदीब, इकबाल अशहर, विजय तिवारी, अज्म शाकिरी और जियां टोकी को अवसर दिया गया है। सिंधी कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायक जतिन उदासी की प्रस्तुति होगी।

पहली बार ड्रोन तथा साउंड एंड लाइट शो


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से दशहरे मेले में पहली बार ड्रोन तथा लाइट एंड साउण्ड शो होगा। ड्रोन शो में 500 से अधिक ड्रोन एक साथ आसमान में उड़ान भरकर रामायण से जुड़ी आकृतियां बनाएंगे। करीब 15 मिनट का यह आयोजन लोगों को आसमान की ओर टकटकी लगाए देखने को मजबूर कर देगा। इसी तरह लाइट एंड साउण्ड शो का आयोजन लगातार तीन दिन तक किया जाएगा। करीब 30 मिनट के इस शो में भी संगीत और रोशनियों की जुगलबंदी देखने को मिलेगी।
यह भी पढ़ें

Mandi News: सोयाबीन, सरसों और उड़द मंदा, 5000 कट्टे रही लहसुन की आवक, जानें मंडी भाव

मनोज मुंतशीर करेंगे मोटिवेट


शैक्षणिक नगरी को देखते हुए दशहरे मेले में पहली बार मोटिवेशनल कार्यक्रम भी होगा। कार्यक्रम में प्रसिद्ध गीतकार मनोज मुंतशीर विद्यार्थी, युवा, कामकाजी कर्मचारियों को जीवन प्रबंधन के गुर सिखाएंगे।

रामायण के पात्रों के नाम पर प्रवेश द्वार और बाजारों के नाम


मेला परिसर में इस बार विभिन्न प्रवेश द्वारों और बाजारों का नाम रामायण के पात्रों पर रखे गए हैं। गेट नम्बर 1 श्रीजटायु द्वार, गेट नम्बर 2 श्रीशत्रुघन द्वार, गेट नम्बर 3 श्रीभरत द्वार, गेट नम्बर 4 श्रीलक्ष्मण द्वार, गेट नम्बर 5 श्रीराम द्वार, गेट नम्बर 6 मां आशापुरा द्वार, गेट नम्बर 7 श्रीलव-कुश द्वार, गेट नम्बर 8 श्रीहनुमान द्वार, गेट नम्बर 9 श्रीनीलकंठ द्वार, गेट नम्बर 10 श्रीअंगद द्वार, गेट नम्बर 11 श्रीनल-नील द्वार, गेट नम्बर 12 श्रीपरशुराम द्वार, गेट नम्बर 13 श्रीसुग्रीव द्वार, गेट नम्बर 14 श्रीबाली द्वार के नाम से जाना जाएगा। इसी प्रकार बाजारों में वेस्ट जोन फूडकोर्ट माता अन्नपूर्णा बाजार, ईस्ट जोन मां कौशल्या बाजार, नॉर्थ जोन माता जानकी बाजार किया गया है। व्यापारियों को थीम के अनुरूप की अपने बोर्ड तैयार करने को कहा गया है। मेले में एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुलभता से पहुंचा जा सके। इसके लिए विभिन्न स्थानों पर दिशा सूचक बोर्ड भी लगाए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय कलाकार प्रस्तुत करेंगे रामलीला


राष्ट्रीय मेला दशहरा 2024 में रामलीला का शुभारंभ 3 अक्टूबर को शाम 6 बजे श्रीराम रंगमंच पर अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की ओर से किया जाएगा। श्रीश्यामा-श्याम लीला संस्थान, वृन्दावन के कलाकार श्रीरामलीला का मंचन करेंगे। इस संस्थान के द्वारा अब तक कनाडा, थाईलैंड, अमरीका, नेपाल समेत विभिन्न देशों में रामलीला का मंचन किया जा चुका है।

पहली बार बीमा, अधिक सुरक्षित होगा मेला


131 वर्ष के इतिहास में इस बार पहली बार मेले का 20 करोड़ रुपए का बीमा करवाया गया है। इससे मेले के दौरान कोई भी अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर प्रभावितों को मुआवजा दिया जाएगा। झूला संचालकों से भी अलग से बीमा करवाया गया है। मेले में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

ठेले-पाटे को नम्बरिंग कर जगह


मेले के दौरान ठेले-पाटों के अव्यवस्थित तरीके से खड़े होने के कारण मेले में मार्ग संकरा हो जाता था। इस परेशानी का समाधान करते हुए ठेले, पाटे, मनिहारी आदि व्यापारियों के लिए नम्बरिंग के साथ जगह निर्धारित की गई है। इन्हें अपने निर्धारित स्थान पर ही व्यापार करना होगा और यह अधिक जगह भी नहीं घेर पाएंगे।

यह भी पढ़ें

लंदन में पढ़ेगी उदयपुर की बेटी, राजस्थान सरकार उठाएगी खर्च; रहने और खाने के लिए हर महीने मिलेंगे इतने लाख

मेले में आठ स्थानों पर होगी पाार्किंग

दो नए पार्किंग स्थल तैयार करते हुए मेले में आने वाले लोगों के लिए दशहरा मैदान की ओर आने वाली प्रत्येक सड़क पर पार्किंग तैयार की गई है। पार्किंग संवेदक को पाबंद किया गया है कि यदि पार्किंग में खड़े वाहन की क्षति होती है तो इसकी भरपाई उसे ही करनी होगी। पार्किंग में धूल नहीं उड़े इसके लिए प्रतिदिन वहां छिड़काव करवाया जाएगा। धार का अखाड़ा के पास स्थल, ईदगाह के सामने, आशापुरा कॉलोनी के बीच का स्थल, किशोरपुरा एलेवेटेड पुलिया के पास, किशोरपुरा रोड पर नवनिर्मित वाहन स्टैंड, पुराना झूला बाजार (सिर्फ दुपहिया वाहन), पुलिस कंट्रोल रूम के पास और किशोरपुरा थाने के पास पार्किंग बनाई गई है।

Hindi News / Kota / कोटा के 131वां प्रसिद्ध दशहरा मेले में इस बार ये होगा खास, अभिनेत्री हेमा मालिनी करेगी मेले का आगाज

ट्रेंडिंग वीडियो