scriptव्यापारी को लगाया चूना, सरकारी जमीन को अपना बताकर युवक ने किए 5,00,000 रुपए की ठगी | Man cheated Rs 5,00,000 by claiming govt land as his own | Patrika News
कोरबा

व्यापारी को लगाया चूना, सरकारी जमीन को अपना बताकर युवक ने किए 5,00,000 रुपए की ठगी

Fraud Case: कोतवाली पुलिस ने बताया कि सत्यम विहार कोरबा कालोनी में रहने वाले विनय कुमार अग्रवाल को भूषण प्रसाद तिवारी ने शारदा विहार मेनरोड में उनके स्वामित्व की निजी जमीन है। भूषण ने इस जमीन को बेचने की इच्छा विनय से जताई। विनय इसे लेने के लिए तैयार हो गया।

कोरबाFeb 15, 2024 / 02:47 pm

Shrishti Singh

korba_1.jpg
सरकारी जमीन को निजी बताकर बिक्री के लिए सौदा करने और पांच लाख रुपए एडवांस लेने के आरोप में पुलिस ने कोरबा पुरानी बस्ती के भंडारी चौक में रहने वाले भूषण प्रसाद तिवारी पर 420 का केस दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस की कार्रवाई से तिवारी की मुश्किलें बढ़ने वाली है।
यह भी पढ़ें

Raigarh: नहीं मिली एंबुलेंस, ट्रैक्टर-ट्राली में शव लेकर अस्पताल पहुंचे परिजन

कोतवाली पुलिस ने बताया कि सत्यम विहार कोरबा कालोनी में रहने वाले विनय कुमार अग्रवाल को भूषण प्रसाद तिवारी ने शारदा विहार मेनरोड में उनके स्वामित्व की निजी जमीन है। भूषण ने इस जमीन को बेचने की इच्छा विनय से जताई। विनय इसे लेने के लिए तैयार हो गया। दोनों के बीच एक एकड़ 28 डिसमिल जमीन के लिए दोनों के बीच 4 करोड़ 80 लाख रुपए में सौदा तय हुआ। इसके लिए स्टाम्प पर दोनों के बीच अनुबंध हुआ।
इसके पहले भूषण तिवारी ने विनय को इस जमीन का बी-1, नक्शा, खसरा सहित अन्य दस्तावेज दिखाया। यह देखकर विनय को भरोसा हो गया। इकरारनामा के दौरान ही विनय ने पांच लाख रुपए दो चेक के जरिए गोविंद कुमार गंगवानी के माध्यम से भूषण को दिया।
इसके बाद भूषण ने बताया कि बैंक में कुछ समस्या है इस कारण उसे राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा है। उसने विनय से नगद पैसे देने के लिए कहा। विनय ने अलग-अलग केश्तों में भूषण तिवारी को पांच लाख रुपए दिया। विनय ने भूषण से उक्त जमीन का सीमांकन कराने के लिए कहा। भूषण आज-कल करते-करते कई माह गुजर गया लेकिन सीमांकन नहीं कराया। तब उक्त जमीन का खसरा नंबर लेकर विनय ने हल्का पटवारी से संपर्क किया। तब पता चला कि यह जमीन सरकारी है।
उसने भूषण से फिर संपर्क किया तब भूषण ने बताया कि राजस्व रिकार्ड में त्रुटिवश उसकी निजी जमीन सरकारी खाते में दर्ज हो गई है इसे जल्द सुधार लिया जाएगा। विनय को भूषण की बातों पर फिर भरोसा हो गया लेकिन भूषण राजस्व रिकार्ड नहीं सुधरवा सका और न ही विनय को जमीन बेच सका। तब विनय को ठगी का पता चला। उसने घटना की शिकायत कोतवाली पुलिस से की। प्रांरभिक जांच के बाद पुलिस ने भूषण प्रसाद तिवारी पर चारसौबीसी का केस दर्ज कर लिया है। विनय के अनुसार दोनों के बीच यह सौदा जुलाई 2020 में शुरू हुआ था।
यह भी पढ़ें

भारतीय वायु सेना में जल्द ही बंपर पदों पर निकलेगी भर्ती, मिलेगी मोटी सैलरी, आसानी से करें अप्लाई

इधर पुलिस का कहना है कि भूषण प्रसाद के खिलाफ पहले भी धोखाधड़ी के मामले दर्ज किये गए हैं। उसके खिलाफ एक मामला एक्ट्रोसिटी एक्ट का भी है। पुलिस सभी मामलों की जांच कर रही है। पूछताछ के लिए जल्द उसे सम्मन जारी करेगी।

Hindi News/ Korba / व्यापारी को लगाया चूना, सरकारी जमीन को अपना बताकर युवक ने किए 5,00,000 रुपए की ठगी

ट्रेंडिंग वीडियो