scriptCG Rain: दो दिन से हो रही रिमझिम बारिश, जनजीवन हुआ प्रभावित, भारी वर्षा की संभावना नहीं | CG Rain: It has been drizzling for two days, life has been affected, there is no | Patrika News
कोरबा

CG Rain: दो दिन से हो रही रिमझिम बारिश, जनजीवन हुआ प्रभावित, भारी वर्षा की संभावना नहीं

CG Rain: कोरबा जिले और उपनगरीय इलाकों में दो दिनों से रूक-रूक कर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। बादलों के बरसने का सिलसिला मंगलवार को दिन भर जारी रहा।

कोरबाSep 18, 2024 / 03:00 pm

Shradha Jaiswal

UP will receive heaviest rain of the season in 24 hours

UP Rain Alert: पिछले 24 घंटे में हुई सीजन की सबसे तेज बारिश

CG Rain: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले और उपनगरीय इलाकों में दो दिनों से रूक-रूक कर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। बादलों के बरसने का सिलसिला मंगलवार को दिन भर जारी रहा। आसमान में अभी भी काले बादल छाए हुए हैं। लगातार हो रही रिमझिम बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है और जिले में अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ें

CG Rain Alert: प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, अगले 72 घंटे जमकर बरसेंगे बादल…

CG Rain: तापमान में कमी के कारण मौसम ठंडा हो गया है। इस बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है। कोरबा जिले में पिछले दो दिन से रिमझिम बारिश हो रही है। यह बारिश कोरबा के साथ-साथ सभी तहसीलों में भी हो रही है। रिमझिम बारिश से धान की फसल के लिए काफी लाभदायक होगी। अभी खेतों में धान की फसल लहलहा रही है और अब बालियां निकलने वाली हैं। कुछ धान की फसलों में दूध का भराव भी होने लगा है।

CG Rain: जल स्तर बढ़ने से बरॉज का एक गेट खोला गया

इधर पिछले दो दिन से हो रही रिमझिम बारिश के कारण पहाड़ी क्षेत्रों से निकलने वाली नदी-नालों का जल स्तर बढ़ गया है। यह पानी प्रदेश की प्रमुख नदी हसदेव में मिल रहा है। इससे हसदेव के जल स्तर में भी वृद्धि हुई है। बांगो बांध का जल स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इसे नियंत्रित करने के लिए जल संसाधन विभाग ने यहां स्थित हाइड्रल संयंत्र को फुल क्षमता पर चलाने के लिए पानी दे रहा है। तीनों इकाईयां पूरी क्षमता से चल रही है।
बताया गया है कि बांध में अभी 89 फीसदी पानी भरा हुआ है। बांगो बांध 359.66 मीटर ऊंचा है। बांध में अभी 357.25 मीटर पानी भरा है जो बांध के कुल भराव को 89 फीसदी है। हाइड्रल संयंत्र के चलने से दर्री बरॉज में भी पानी की आवक बढ़ रही है और इसे नियंत्रित करने के लिए जल संसाधन विभाग ने बरॉज के गेट नंबर-12 को दो फीट तक खोल दिया है। यहां से प्रति सेकेंड 22 हजार क्यूसेक पानी हसदेव नदी में छोड़ा जा रहा है। इसके साथ-साथ हसदेव दांयी और बांयी तट नहर में भी पानी छोड़ा जा रहा है। इससे दोनों नहर उफान पर है और पानी का प्रवाह काफी तेज हो गया है।
जिले में हो रही रिमझिम बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। आमतौर पर शाम को गुलजार रहने वाला बाजार ठंडा पड़ा है। दुकानों में ग्राहक नहीं हैं। मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में बने कम दबाव क्षेत्र के कारण कोरबा और आसपास के क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हो रही है, जो बुधवार सुबह तक जारी रहेगी। इसके बाद मौसम साफ होगा लेकिन तापमान सामान्य से कम बना रहेगा।

खराब मौसम के बीच आती-जाती रही बिजली

इधर मौसम में उतार-चढ़ाव का असर बिजली वितरण पर भी पड़ रहा है। मंगलवार को दिन भर बिजली आने और जाने का सिलसिला जारी रहा। कई क्षेत्रों में बिजली बंद हुआ। कुछ स्थानों से इंसुलेटर के उड़ने की खबर भी आई। एसईसीएल की कोरबा एरिया के आवासीय कालोनियों में लगभग तीन घंटे तक बिजली की आपूर्ति बंद रही। काफी कोशिश के बाद बिजली वितरण के कर्मचारियों को तकनीकी गड़बड़ी पकड़ में आई। बताया गया कि इंसुलेटर उड़ने के कारण क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति बंद हो गई थी। इससे कोरबा एरिया की सुभाष ब्लॉक, शहीद भगत सिंह कालोनी, जेपी कॉलोनी और मानिकपुर कालोनी में अंधेरा पसर गया था।

Hindi News/ Korba / CG Rain: दो दिन से हो रही रिमझिम बारिश, जनजीवन हुआ प्रभावित, भारी वर्षा की संभावना नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो