scriptसम्यक ज्ञान, सम्यक चरित्र का मार्ग दिखाता श्री जैन विद्यालय हावड़ा | Shree Jain Vidyalaya, Howrah, shows the path of proper knowledge | Patrika News
कोलकाता

सम्यक ज्ञान, सम्यक चरित्र का मार्ग दिखाता श्री जैन विद्यालय हावड़ा

कोलकाता

कोलकाताMay 31, 2019 / 03:12 pm

Renu Singh

kolkata west bengal

सम्यक ज्ञान, सम्यक चरित्र का मार्ग दिखाता श्री जैन विद्यालय हावड़ा

किसी भी विद्यालय की विशिष्टता का मानदंड उसके विद्यार्थियों द्वारा विविध परीक्षाओं में उनके द्वारा किया गया बेहतर प्रदर्शन ही हुआ करता है, जिसके लिए विद्यालय की प्रबंध समिति और उसके शिक्षकों के साथ उनका बेहतर समन्वय का होना अनिवार्य होता है। इस आधार पर देखा जाय तो श्री जैन विद्यालय (हावड़ा) सम्यक ज्ञान, सम्यक चरित्र और सम्यक दर्शन के आधार पर विगत 27 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में सदैव अपना कृतिमान स्थापित करते हुए न केवल हावड़ा, बल्कि पश्चिम बंगाल में भी अपना एक विशिष्ट स्थान पर प्रतिष्ठित है। इस वर्ष भी श्री जैन विद्यालय (हावड़ा) के प्रात: तथा दिवा विभाग पश्चिम बंग माध्यमिक शिक्षा परिषद और पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओं में भी अपने विशिष्ट स्थान को बनाये रखा है।
इस वर्ष उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की आयोजित 12 वीं की परीक्षा में प्रात: और दिवस विभाग से कुल 715 छात्र-छात्राएँ परीक्षा में बैठे थे। इस वर्ष 563 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से तथा अन्य सभी द्वितीय श्रेणी से उतीर्ण हो कर विद्यालय का नाम रोशन किया है। प्रात: विभाग में नेहा मिश्रा 469 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर रही, हर्षिता बोहरा 468 अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान पर रही, जबकि प्रियंका जयसवाल 467 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान पर रही। इसी तरह दिवा विभाग में सिदृक सेठ ने 463 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान, नितिन बैद ने 451 अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान तथा जैकी अहमद सिद्दीकी ने 450 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान को प्राप्त किये हैं। विद्यालय प्रबंधन समिति विद्यालय के सम्मान को शीर्ष पर पहुंचने वाले इन सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई देती है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करती है।
हावड़ा शिल्पांचल में मूलत: औसतन विद्यार्थी प्राप्त होते हैं। लेकिन विद्यालय के सुयोग्य और कर्मठ शिक्षकवृन्द अपने भागीरथी प्रयास से ऐसे ही औसतन विद्यार्थियों को शीर्ष पर पहुँचाने के कार्य में संलग्न हैं। उनके विशेष प्रयास का ही प्रतिफलन है कि उन विद्यार्थियों के माध्यमिक परीक्षा में प्राप्तांक से औसतन 20 से 25 प्रतिशत अंक की वृद्धि उच्च माध्यमिक की परीक्षाओं में निरंतर होती रही है और विद्यालय का वर्ष प्रति वर्ष उत्तोरोत्तर परीक्षाफल की प्राप्ति हो रही है।

Hindi News / Kolkata / सम्यक ज्ञान, सम्यक चरित्र का मार्ग दिखाता श्री जैन विद्यालय हावड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो