scriptIMD latest weather prediction: अक्टूबर के पहले और दूसरे हफ्ते में मानसून की वापसी, होगी आफत की बारिश | IMD latest weather prediction: Monsoon will return in the first and second week of October, there will be catastrophic rains | Patrika News
कानपुर

IMD latest weather prediction: अक्टूबर के पहले और दूसरे हफ्ते में मानसून की वापसी, होगी आफत की बारिश

IMD latest prediction मौसम विभाग के अनुसार अक्टूबर महीने के पहले और दूसरे सप्ताह में मानसून फिर वापसी करेगा। देश में बारिश का एक और दौर शुरू होगा। नवरात्र, दुर्गा पूजा और कानपुर में होने वाले टेस्ट मैच पर भी इसका असर पड़ेगा।

कानपुरSep 21, 2024 / 08:03 am

Narendra Awasthi

आईएमडी का अलर्ट अक्टूबर महीने में बदलेगा मौसम फाइल फोटो
IMD latest alert about Monsoon return मौसम विभाग (UP weather) के अनुसार अगले 5 दिनों तक आसमान में हल्के से मध्य बादल छाए रहेंगे। किंतु वर्षा नहीं होगी। अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी। लेकिन न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी। करीब 3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। सीएसए कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एसएन सुनील पांडे ने बताया कि अक्टूबर महीने में के पहले और दूसरे हफ्ते में बारिश हो सकती है। जो दुर्गा पूजा में खलल डालेगी। कानपुर मंडल के जिलों में भी इसका असर दिखाई पड़ेगा। कहीं हल्की तो कहीं जोरदार बारिश होने की संभावना है। भारत बांग्लादेश के बीच होने वाले टेस्ट मैच पर भी इसका असर पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि देशभर के मौसम में या बदलाव देखने को मिलेगा मानसून की वापसी के साथ बंगाल के आसमान में आफत के बादल छाए हुए हैं।
यह भी पढ़ें

भारत का नंबर वन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अब उन्नाव में, एशिया में 149वां स्थान

IMD latest alert about Monsoon return भारत के मौसम विभाग का कहना है कि अक्टूबर के महीने में मौसम में जबरदस्त बदलाव आएगा। पहले और दूसरे हफ्ते में इसका असर देखने को मिलेगा। आज शनिवार को उत्तरी अंडमान सागर और उसके आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवात बना रहा है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ाने की संभावना है। इसका असर बिहार से लेकर दिल्ली तक दिखाई पड़ेगा। चक्रवात के कारण मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर भी निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है। जिसके कारण रविवार और सोमवार को बादल गरजने के साथ भारी बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें

डिजिटल अरेस्ट: एआरटीओ के पास ‘फ्रॉम पाकिस्तान’ से आई व्हाट्सएप कॉल, बोला- जहां बैठे हो वहीं रहो

कानपुर मंडल में भी पड़ेगा आंशिक असर

IMD latest alert about Monsoon return कानपुर मंडल में भी इसका असर आंशिक तौर पर दिखाई पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार आसमान में बादल छाए रहेंगे। कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश होने की भी संभावना है।‌ कानपुर ग्रीन पार्क में खेले जाने वाले टेस्ट मैच पर भी इसका असर दिखाई पड़ेगा। यहां पर भारत और बांग्लादेश के बीच मैच होगा।

Hindi News/ Kanpur / IMD latest weather prediction: अक्टूबर के पहले और दूसरे हफ्ते में मानसून की वापसी, होगी आफत की बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो