scriptCG Garbage Collection: कचरा कलेक्शन में इस जिले का ग्राम पंचायत अव्वल, 5 साल में बनाया 5 किमी सीसी रोड | CG Garbage Collection: Kanker Sambalpur tops in garbage collection | Patrika News
कांकेर

CG Garbage Collection: कचरा कलेक्शन में इस जिले का ग्राम पंचायत अव्वल, 5 साल में बनाया 5 किमी सीसी रोड

CG Garbage Collection: कांकेर जिला अब छत्तीसगढ़ की अलग पहचान बन रही है। वहीं इन दिनों जिले के सबसे बड़े ग्राम पंचायत की कहानी सुर्खियां बटोर रही है।

कांकेरAug 20, 2024 / 02:43 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Garbage Collection
CG Garbage Collection: सचिव बरन सिंह आँचला ने बताया कि साफ सफाई को लेकर पंचायत में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, तथा लोगों को भी स्वच्छता हेतु जागरूक कर रहे कचरा पृथक करण करने के लिए शेड का निर्माण किया गया है और पृथक करण करने के लिए मशीन भी लगाया गया है, जिससे जल्द शुरू किया जाएगा।
यह भी पढ़ें
TS Singh Deo Tweet: आखिर कौन हैं ये दादा भाई? जिसने कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव को ट्वीट कर मांगी माफी

CG Garbage Collection: संबलपुर की जिले की बनी अलग पहचान

घर-घर कचरा का कलेक्शन कर उस अपशिष्ट पृथक्करण से तात्पर्य गीले कचरे और सूखे कचरे को अलग करने से है। इसका उद्देश्य सूखे कचरे को आसानी से पुनर्चित करना और गीले कचरे से खाद बनाया जायेगा। इससे लोगों को सस्ते दामों पर जैविक खाद मिल सकेगी वहीं पंचायत को भी थोड़ी आय होगी।
कांकेर ज़िले के सबसे बड़े ग्राम पंचायत संबलपुर की जिले में एक अलग ही पहचान बनी हुई है। इसे धर्म नगरी के नाम से भी जाना जाता हैं। यहाँ पर नवरात्र व गणेश चतुर्थी में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिले में कचरा कलेक्शन में भी यह ग्राम पंचायसत अव्वल है। ग्राम सरपंच अनिता रावटे व उप सरपंच गौरव चोपड़ा के नेतृत्व में ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ मिल रहा है।

घर-घर कचरा कलेक्शन

सरपंच के अच्छे कार्यों को देखते हुए ग्रामीणों ने दुबारा सरपंच पद हेतु चुना है वहीं संबलपुर के उप सरपंच गौरव चोपड़ा का भी ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में अहम योगदान हैं। विगत 14 वर्षों से बरन सिंह आँचला सचिव के रूप में कार्यरत हैं तीनों मिलकर पंचायत के कार्य को और भी बेहतर बनाने में लगे हुए हैं।
विगत पांच वर्षों में संबलपुर पंचायत क्षेत्र में शौचालय, पेयजल व सीसी सड़क, गांव के नालियों को दुरुस्त किया गया है। यह जिले का पहला ऐसा ग्राम पंचायत है जहां पर घर घर कचरा कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है। इसे पृथक कारण करने के लिए मशीन भी लगाया गया है जिसका जल्द ही शुभारंभ किया जाएगा।
भानुप्रतापपुर ब्लॉक मुख्यालय से लगभग 3 किलोमीटर दूर स्थित सबलपुर के सरपंच, उप सरपंच व सचिव के कार्यों की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। ग्राम पंचायत क्षेत्र में इनके द्वारा इस कार्य काल में एक करोड़ 35 लाख से पांच हजार मीटर से भी अधिक सीसी सड़क का निर्माण किया गया है।
यह भी पढ़ें
Bastar Bandh 2024: 21 अगस्त को बस्तर बंद का आह्वान, जानिए कब से कब तक सूनी रहेगी सड़कें?

साढ़े 4 लाख की लागत से 2 मूर्तियां स्थापित

सबलपुर पंचायत में 15 अगस्त को 2 मूर्तियों की स्थापना हुई। जिसमें 3 लाख की लागत से महात्मा गांधी वहीं 1.50 लाख की लागत से पूर्व विधायक स्व. झाडूराम रावटे की प्रतिमा शामिल है। पंचायत प्रतिनिधियों के कार्य को देख कर ग्रामीण भी काफी प्रसन्न हैं। यह सरपंच का दूसरा कार्यकाल है, यदि वे तीसरी बार भी सरपंच पद की दावेदारी करती हैं तो भी उन्हें ग्रामीणों का आशीर्वाद मिलना तय है।

कचरा कलेक्शन में जिले में अव्वल

ग्राम सरपंच अनिता रावटे 12 वीं तक पढ़ाई की है, लेकिन गांव के विकास के लिए पूरा समय लगी रहती हैं। अच्छे कार्यो को देखते हुए ग्रामीणों द्वारा इन्हें दुबारा मौका दिया गया है। गांव में नल जन योजना तो संचालित किया ही जा रहा है। साथ में गांव के 13 हैंडपंपो में मोटर पंप लगाकर ग्रामीणों के लिए सिंटेक्स लगाया गया है। सभी वार्डो में स्ट्रीट लाइट व बस स्टैंड व शीतला मंदिर में सोलर पैनल वाला बड़ा स्ट्रीट लाइट लगाया गया है।
यह भी पढ़ें
Amit Shah CG Visit: इस दिन छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगे अमित शाह, नक्सलवाद के विरुद्ध 7 राज्यों के अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

5 हजार मीटर से अधिक सीसी सड़क का निर्माण

CG Garbage Collection: उपसरपंच गौरव चोपड़ा ने चुनाव में बस्तर सेना के 16 वार्ड पांचों ने जीत हासिल किया था। जिसके बाद सबकी सहमति से गौरव चोपड़ा को उप सरपंच बनाया गया। संबलपुर ग्राम पंचायत के विकास में गौरव चोपड़ा की अहम भूमिका है। जिन्होंने गांव के विकास के लिए दिन रात एक कर दिए। उप सरपंच के नेतृत्व में ग्राम पंचायत के सभी वार्डो में नाली व पांच हजार मीटर से भी अधिक सीसी सड़क का निर्माण किया गया है।

Hindi News/ Kanker / CG Garbage Collection: कचरा कलेक्शन में इस जिले का ग्राम पंचायत अव्वल, 5 साल में बनाया 5 किमी सीसी रोड

ट्रेंडिंग वीडियो