scriptपैसा नहीं आने से अटक गया सब्जी मंडी का विकास कार्य | Patrika News
जोधपुर

पैसा नहीं आने से अटक गया सब्जी मंडी का विकास कार्य

भदवासिया सब्जी मंडी :व्यापारी अपने खर्चे पर बनवा रहे दुकाने, समय पर नहीं आ रहा पैसा
धीमी गति से आ रहा पैसा, अटका दुकानों का निर्माण कार्य

जोधपुरMay 19, 2024 / 10:26 pm

Amit Dave

जोधपुर.भदवासिया स्थित निर्माणाधीन सावित्री बाई फुले फुटकर फल सब्जी मंडी के आकार लेने में दिक्कतें आ रही है। मंडी निर्माण के लिए धीमी गति से पैसा आने का कारण पिछले करीब एक माह से काम रुका हुआ है और निर्माण कार्य में कोई प्रगति नहीं है।
दरअसल, दुकानों का निर्माण सभी सब्जी व्यापारियों को अपने खर्चे से करवाना है। दुकानों के लिए स्ट्रक्चर खड़े हो गए है, लेकिन शेष काम के लिए पेमेंट नहीं आने से काम रुका हुआ है। सरकार की ओर से मंडी निर्माण के लिए आवश्यक सीसी रोड, सीवरेज व पाइज लाइन का काम पूरा करवा दिया गया है। सरकार की ओर से इस कार्य के लिए 5.87 करोड़ रुपए जारी किए गए थे। मंडी प्रांगण में केंटीन, प्याऊ, बाथरूम, टॉयलेट सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएगी।

अप्रेल में होनी थी तैयार

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंडी अप्रेल 2024 में तैयार हो जानी थी। सभी रिटेल सब्जी व्यापारी यहां शिफ्ट हो जाने थे, लेकिन अभी तक दुकानें तैयार नहीं हो पाई है। मंडी सूत्रों के अनुसार, व्यापारियों को अब नई मंडी में अपनी दुकानों में शिफ्ट होने में 4-5 माह और लग जाएंगे।

21 बीघा जमीन पर बन रही दुकानें

रोडवेज वर्कशॉप की 21 बीघा जमीन पर मंडी विकसित की जा रही है। इनमें 14 बीघा जमीन पर 17 ब्लॉक्स में 557 दुकानें बनेंगी, जो 8 गुणा 10 साइज की होगी। वहीं शेष 7 बीघा जमीन पर 42 होलसेल दुकानों के अलावा प्लेटफॉर्म व अन्य सुविधाएं विकसित की जाएगी।

मार्च 2022 में पावटा से शिफ्ट हुई थी मंडी

मार्च 2022 में पावटा स्थित सावित्रीबाई फुले फुटकर फल सब्जी मंडी को भदवासिया में शिफ्ट गया गया था। मई 2023 से पहले करीब 14 माह तक यह मंडी रोडवेज वर्कशॉप की खाली जमीन पर चल रही थी। पक्की दुकानें नहीं होने से रिटेल व्यापारी रोडवेज वर्कशॉप के फुटपाथ पर बैठकर व्यापार कर रहे है। इनमें करीब 250 दुकानें भदवासियां रिटेल मंडी प्रांगण व शेष भदवासिया होलसेल मंडी परिसर में चल रही थी।

फैक्ट फाइल

– 599 फुटकर दुकानों का होगा निर्माण।

– 21 बीघा जमीन पर विकसित हो रही रिटेल सब्जी मंडी।

– 14 बीघा जमीन पर रिटेल दुकानें बन रही।

– 7 बीघा जमीन पर होलसेल दुकानों के अलावा प्लेटफॉर्म व अन्य सुविधाएं विकसित की जाएगी।
– 2 गेट बनेंगे मंडी में आने-जाने के लिए।

– 17 ब्लॉक में बनेगी 8 गुणा 10 साइज की दुकानें।

– 17 ब्लॉक्स में सीसी सड़कें बनाई गई।

– 42 होलसेल विक्रेताएं के लिए भी दुकानें आवंटित होगी।

बन रही 599 दुकानें

रिटेल सब्जी मंडी में 599 दुकानें बनाई जा रही है। जो व्यापारी अपने खर्चे पर बनवा रहे है। दुकानों के निर्माण के लिए पैसा धीमी गति से आ रहा है। प्रयास कर रहे है कि व्यापारियों से जल्द पैसा आए, ताकि दुकानों का निर्माण जल्द पूरा कराया जा सके।
– नरेन्द्रसिंह, अध्यक्ष, फुटकर फल सब्जी विक्रेता यूनियन

प्रगति पर काम

सरकार की ओर से मंडी प्रांगण के लिए जो कार्य करवाने थे, वे कार्य पूरा करवा दिए गए है। दुकानों का निर्माण कार्य व्यापारियों के स्तर पर करवाया जा रहा है।
-डाॅ. जब्बरसिंह, संयुक्त निदेशक व सचिव, कृषि विपणन मंडी, समिति फल सब्जी

Hindi News/ Jodhpur / पैसा नहीं आने से अटक गया सब्जी मंडी का विकास कार्य

ट्रेंडिंग वीडियो