scriptCRICKET का हब बन रहा यह शहर, 30 एकेडमियों में तैयार हो रहे 1500 क्रिकेटर्स | The city is becoming a hub of cricket | Patrika News
जोधपुर

CRICKET का हब बन रहा यह शहर, 30 एकेडमियों में तैयार हो रहे 1500 क्रिकेटर्स

– क्रिकेट का हब बन रहा जोधपुर- तीन खिलाड़ी पहुंचे आईपीएल- रवि आईपीएल सहित वर्ल्ड कप अंडर-19 खेल चुके हैं

जोधपुरJun 04, 2022 / 12:29 pm

Amit Dave

CRICKET  का हब बन रहा यह शहर, 30 एकेडमियों में तैयार हो रहे 1500 क्रिकेटर्स

CRICKET का हब बन रहा यह शहर, 30 एकेडमियों में तैयार हो रहे 1500 क्रिकेटर्स,CRICKET का हब बन रहा यह शहर, 30 एकेडमियों में तैयार हो रहे 1500 क्रिकेटर्स,CRICKET का हब बन रहा यह शहर, 30 एकेडमियों में तैयार हो रहे 1500 क्रिकेटर्स

जोधपुर।
खेलों में क्रिकेट को सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल है और देश में हजारों क्रिकेट अकादमियों में क्रिकेटर्स तैयार हो रहे है। इनमें जोधपुर भी क्रिकेट का हब बनता जा रहा है। जोधपुर में, जहां आज से करीब पांच साल पहले एक भी क्रिकेट अकादमी नहीं थी, वहीं आज 30 क्रिकेट अकादमी चल रही है। शुरुआत में जहां बहुत कम युवा अकादमी में प्रोफेशनल कोचिंग ले रहे थे। वहीं आज करीब 1500 युवा इंडियन टीम का हिस्सा बनने के लिए मेहनत कर रहे है। इसी का नतीजा है कि जोधपुर से 3 खिलाड़ी आईपीएल में पहुंच गए । इनमें एक खिलाड़ी रवि विश्नोई अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बन गया। इन खिलाडि़यों से प्रेरणा लेकर कई युवा क्रिकेट को अपना कॅरियर चुन रहे है।
सबसे ज्यादा खिलाड़ी तैयार हो रहे स्पार्टन क्रिकेट अकादमी में

जोधपुर में संचालित 30 क्रिकेट अकादमियों में सबसे ज्यादा खिलाड़ी स्पार्टन क्रिकेट अकादमी में है। अलग-अलग क्षेत्रों में संचालित हो रही चार स्पार्टन क्रिकेट अकादमी में करीब 400 से ज्यादा युवा कोचिंग ले रहे है। जिनको कोच प्रद्योतसिंह व शाहरुख पठान कोचिंग दे रहे है।
—-

क्रिकेट शौक नहीं कॅरियर बन रहा

किसी जमाने में क्रिकेट खेलना शौक होता था। लेकिन पिछले कुछ सालों में क्रिकेट की बढ़ी लोकप्रियता की वजह यह प्रोफेशनल हो गया और बेहतर कॅरियर ऑप्शन में गिना जाने लगा।
——–

ये खिलाड़ी पहुंचे इंडियन टीम व आईपीएल में

– रवि विश्नोई- स्पार्टन क्रिकेट एकेडमी के प्रशिक्षु लेग स्पिनर रवि विश्नोई ने वर्ष 2019 में अंडर 19 वर्ल्ड कप खेला। इसके बाद, आईपीएल व भारतीय टीम में चुने गए। भारतीय दौरे पर आई वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा रहे और आगामी दिनों में भारतीय दौरे पर आने वाली साउथ अफ्रीका टीम के लिए इंडियन टीम से खेलेंगे। रवि आईपीएल में लखनऊ सुपर जायन्ट से खेल रहे है।
– सुरेन्द्र गोदारा- स्पार्टन क्रिकेट अकादमी से कोचिंग लेकर लखनऊ सुपर जायन्ट टीम का हिस्सा बने।

– शुभम गढ़वाल- स्पार्टन क्रिकेट अकादमी से कोचिंग ली व राजस्थान रॉयल्स टीम मेम्बर है।

Hindi News / Jodhpur / CRICKET का हब बन रहा यह शहर, 30 एकेडमियों में तैयार हो रहे 1500 क्रिकेटर्स

ट्रेंडिंग वीडियो