scriptRape के आरोपी की थाने में मौत, पूरा थाना लाइन हाजिर | Patrika News
जोधपुर

Rape के आरोपी की थाने में मौत, पूरा थाना लाइन हाजिर

– पुलिस का दावा, थाने के कमरे में खिड़की पर गमछे से फंदा लगाया, परिजन का आरोप, पुलिस ने शराब पीकर मारपीट कर मारा

जोधपुरOct 05, 2024 / 01:06 am

Vikas Choudhary

Dechu custody death

देचू थाने के सामने टायर जलाकर प्रदर्शन करते हुए।

जोधपुर/देचू.

फलोदी जिले के थाना देचू में बलात्कार के मामले में पूछताछ के लिए लाए जाने के बाद एक युवक की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। परिजन का आरोप है कि शराब के नशे में पुलिस ने मारपीट की, जिससे उसकी मौत हुई है। वहीं, पुलिस का दावा है कि वायरलैस सैट कक्ष में खिड़की पर गमछे से लटककर युवक ने आत्महत्या की है। इससे गुस्साए राजपूत समाज के लोग व परिजन विभिन्न मांगों को लेकर थाने के बाहर धरना देकर बैठ गए। रात 11 बजे आइजी रेंज विकास कुमार, फलोदी जिला कलक्टर हरजीराम अटल, एसपी पूजा अवाना और जन प्रतिनि​धियों के बीच वार्ता के बाद गतिरोध समाप्त हुआ। देचूथाना​धिकारी दाऊद खां सहित थाने के 24 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर करने पर धरना समाप्त किया गया। अब शनिवार को मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम होगा।
पुलिस के अनुसार देचू थाने में 2 अक्टूबर की देर रात नाबालिग से बलात्कार व पोक्सो की धाराओं में एफआइआर दर्ज की गई थी। नामजद आरोपी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। पीडि़ता के शुक्रवार को कोर्ट में मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान होने थे। युवक को हवालात की बजाय कम्प्यूटर-वायरलैस सैट कक्ष में रखा गया था।
इस बीच संभवत: शुक्रवार अल-सुबह युवक गमछे के फंदे से खिड़की पर लटका मिला। यह देख पुलिसकर्मियों के हाथ-पांव फूल गए। कस्बे से डॉक्टर को थाने बुलाया गया, जहां जांच में युवक को मृत घोषित किया गया। सुबह आठ बजे प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित किया गया। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। जांच के बाद शव कस्बे के सरकारी अस्पताल की मोर्चरी भिजवा दिया गया। वहीं हिरासत में युवक की मौत का पता लगते ही कस्बे की दुकानें व प्रतिष्ठान बंद हो गए। थाने के सामने से गुजर रहे नेशनल हाईवे पर समाज के लोगों ने प्रदर्शन कर टायर भी जलाए।

भाई का आरोप : शराब पीकर मारपीट करने से मौत

प्रकरण में दो ऑडियो वायरल हुए। मृतक के भाई ने पुलिस अधिकारियों पर शराब पीकर आरोपी से मारपीट करने का आरोप लगाया। एक अन्य ऑडियो में आरोप लगाया गया कि पुलिस ने युवक से पूछताछ की थी। उसे कोई तकलीफ नहीं थी। उसने फंदा नहीं लगाया है। फंदे पर लटकाने का प्रयास किया जा रहा है।

नौकरी, एक करोड़ रुपए व निलम्बन की मांग

उधर, मामले का पता लगते ही मृतक के परिजन व समाज के लोग देचू थाने के बाहर धरने पर बैठ गए। समाज ने मृतक के आश्रित को सरकारी नौकरी, एक करोड़ रुपए मुआवजा व वृत्ताधिकारी व थानाधिकारी सहित थाने के सभी स्टाफ को निलम्बित करने की मांग की। पुलिस अधीक्षक फलोदी पूजा अवाना मौके पर पहुंचीं और प्रतिनिधि मण्डल से वार्ता की, लेकिन वे मांगों पर अड़े रहे। पुलिस महानिरीक्षक रेंज जोधपुर विकास कुमार भी देचू पहुंचे और गतिरोध दूर करने का प्रयास किया।

पोस्टमार्टम में मृत्यु का कारण होगा स्पष्ट

हिरासत में मौत के मामले की जांच न्यायिक मजिस्ट्रेट करेंगे। शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया जाएगा। इससे स्पष्ट होगा कि मारपीट से मौत हुई है या आत्महत्या की गई।

आइजी ने माना चूक हुई, न्यायिक जांच शुरू

बलात्कार के मामले में युवक को थाने लाया गया था। जिसकी संदिग्ध हालात में मौत हुई है। जो दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण है। न्यायिक जांच शुरू कर दी गई है। सरकारी आदेशों व नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। चूक हुई है। गलती पाई जाने पर सुधार होंगे और किसी ने गलत किया है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-विकास कुमार, पुलिस महानिरीक्षक (रेंज) जोधपुर।

Hindi News / Jodhpur / Rape के आरोपी की थाने में मौत, पूरा थाना लाइन हाजिर

ट्रेंडिंग वीडियो