scriptअब फिर से विदेश में भाई की कलाई पर सजेगी राखी | Now again Rakhi will be decorated on brother's wrist abroad | Patrika News
जोधपुर

अब फिर से विदेश में भाई की कलाई पर सजेगी राखी

India Post
– डाक विभाग ने सवा साल बाद विदेश सेवा बहाल की, बहिनें 101 देश में भेज सकेंगी राखी की स्पीड पोस्ट-कोरोना के चलते पिछले वर्ष रह गए थे वंचित

जोधपुरAug 12, 2021 / 06:42 pm

Gajendrasingh Dahiya

अब फिर से विदेश में भाई की कलाई पर सजेगी राखी

अब फिर से विदेश में भाई की कलाई पर सजेगी राखी

जोधपुर. दुनिया में कोरोना आने के बाद मार्च 2020 में बंद हुई भारतीय डाक विभाग की विदेशी सेवा इस साल 19 जुलाई को फिर से कई देशों के लिए बहाल कर दी गई है। विदेशी सेवा शुरु होते ही रक्षाबंधन के लिए बहिनें भारत के बाहर बैठे अपने भाइयों को राखियां भेजने की तैयारी में जुट गई हैं। कोविड काल में वर्ष 2020 के रक्षाबंधन में विदेशों में बैठे भाई-बहन एक दूसरे से राखी के प्यार से वंचित रह गए थे। विभाग ने करीब सवा साल बाद यह सेवा शुरू की है। फिलहाल 101 देशों में स्पीड पोस्ट के जरिए बहिनें राखी भेज सकती हैं।
खुशी की इस खबर को भारतीय डाक विभाग ने हिंदी में ट्विट किया है, ‘घर से दूर रहने वाले अपने प्रियजन को राखी भेजना न भूलें। भारतीय डाक पूरी दुनिया में राखी पहुंचाती है।
एक सप्ताह में 17 हजार राखी स्पेशल लिफाफे खत्म
राखी पर बहिनों का भाइयों के प्रति प्यार का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि जोधपुर स्थित पश्चिमी डाक परिमण्डल में एक सप्ताह पहले आए 17 हजार राखी स्पेशल लिफाफे खत्म हो गए हैं। ये 13 जिलों में बांटे गए थे। जोधपुर शहर में 4 हजार लिफाफे रखे गए, वे भी खत्म हो गए।
एक और नई सेवा, डाकिया खुद बुक करेगा राखी
जोधपुर डाक परिमण्डल में डाकिया को स्वयं राखी बुक करने की अनुमति प्रदान की गई है। घर आने वाले डाकिया के पास राखी स्पेशल लिफाफा होगा। शहरवासी चाहेंगे तो उससे घर बैठे राखी बुक करवा सकेंगे।
…………………

‘विदेश सेवा बहाल हो गई है। बहनों को जल्द बुकिंग करवानी चाहिए क्योंकि कोरोना के कारण अधिक समय लगने की भी संभावना है।’
सचिन किशोर, पोस्टमास्टर जनरल, राजस्थान डाक परिमण्डल (पश्चिमी क्षेत्र)

Hindi News / Jodhpur / अब फिर से विदेश में भाई की कलाई पर सजेगी राखी

ट्रेंडिंग वीडियो