scriptजी-20 सम्मेलन में छाया जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट | Jodhpur handicrafts shine in G-20 conference | Patrika News
जोधपुर

जी-20 सम्मेलन में छाया जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट

विश्वविख्यात जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट की लोकप्रियता व विश्वसनीयता का आलम यह है कि हाल ही में दिल्ली में हुए जी-20 सम्मेलन में भी जोधपुर का वुडन हैण्डीक्राफ्ट छाया रहा।

जोधपुरSep 15, 2023 / 12:43 pm

Rakesh Mishra

wooden_box.jpg
जोधपुर। विश्वविख्यात जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट की लोकप्रियता व विश्वसनीयता का आलम यह है कि हाल ही में दिल्ली में हुए जी-20 सम्मेलन में भी जोधपुर का वुडन हैण्डीक्राफ्ट छाया रहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 सम्मेलन में आए विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों, प्रमुखों व प्रतिनिधियों को अन्य उपहारों के साथ जोधपुरी वुडन बॉक्स (सन्दूक) भेंट की, जो जोधपुर में विशेष रूप से तैयार की गई थी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मेलन में आए राष्ट्राध्यक्षों को देश के विभिन्न राज्य विशेष में बनी वस्तुएं इसी सन्दूक में डालकर भेंट की है।
यह भी पढ़ें

Monsoon Update: झमाझम बारिश के साथ लौटा मानसून, अब भारी बारिश करेगी बेहाल, पढ़ें ये रिपोर्ट



रिकॉर्ड समय में बनाई 42 सन्दूक
जी-20 में भाग लेने आए राष्ट्राध्यक्षों को गिफ्ट देने के लिए गुडगांव की कम्पनी ने जोधपुर की एक वुडन हैण्डीक्राफ्ट प्रोडक्ट बनाने वाली फर्म को ऑर्डर दिया था। सन्दूक निर्माता सुनीता राकेश मेहता ने बताया कि रिकॉर्ड समय में एक ही तरह के 42 सन्दूक तैयार की गई, जो प्रधानमंत्री की ओर से राष्ट्राध्यक्षों को उपहार दी गई। लकड़ी व ब्रॉस की 20/12/12 साइज की सन्दूक तैयार की गई थी।
यह भी पढ़ें

मसूरिया बाबा रामदेव मेले का उद्घाटन आज, प्रशासन की चाक-चौबंद रहेगी व्यवस्था

अमरीका के दौरे पर मोदी ने दिया था गिफ्ट
प्रधानमंत्री मोदी जब अमरीका दौर पर गए थे, उस समय अमरीकी राष्ट्रपति को जोधपुर निर्मित वुडन बॉक्स भेंट किया था। जोधपुरी वुडन हैण्डीक्राफ्ट व गिफ्ट आयटम्स की विश्व में एक अलग पहचान है। वर्तमान में जोधपुर से करीब तीन हजार करोड़ के वुडन हैण्डीक्राफ्ट गिफ्ट व फर्नीचर प्रोडक्ट्स निर्यात हो रहे हैं।

Hindi News/ Jodhpur / जी-20 सम्मेलन में छाया जोधपुर का हैण्डीक्राफ्ट

ट्रेंडिंग वीडियो