scriptJodhpur Crime : सिम डालकर ऑन किया तो गुम 100 मोबाइल मिले | Patrika News
जोधपुर

Jodhpur Crime : सिम डालकर ऑन किया तो गुम 100 मोबाइल मिले

– लापता व गुम हो चुके मोबाइल ढूंढ निकाले, मोबाइल गुम होने पर सीईआइआर पॉर्टल पर दर्ज करवाएं शिकायत

जोधपुरJun 08, 2024 / 12:19 am

Vikas Choudhary

missing mobiles found

गुम सौ मोबाइल बरामदगी के साथ डीसीपी राजेश कुमार यादव।

जोधपुर.

पुलिस कमिश्नरेट के पश्चिमी जिले की पुलिस ने पिछले छह माह में गुम होने वाले 100 मोबाइल ढूंढ निकाले। इन मोबाइल की कीमत 20 लाख रुपए बताई जाती है।

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) राजेश कुमार यादव ने बताया कि मोबाइल गुम या खो जाने के संबंध में विभिन्न थानों में गुमशुदगी दर्ज है। इसके साथ ही आइएमइआइनम्बर के आधार पर सीईआईआरपॉर्टल की मदद से विभिन्न थानों की पुलिस ने जांच शुरू की। मोबाइल में नई सिम डालते ही पॉर्टल के मार्फत् सुराग मिले। इस आधार पर 100 मोबाइल बरामद किए गए। इनमें की-पेड और एन्ड्रॉयड मोबाइल शामिल है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त पश्चिम निशांत भारद्वाज के निर्देशन में बासनी थाना पुलिस ने 38 व डीसीपी कार्यालय की साइबर सैल ने 30 मोबाइल ढूंढ निकाले। वहीं, प्रतापनगर थाना पुलिस ने 11, सूरसागर थाना पुलिस ने 7, देवनगर व कुड़ीभगतासनी थाना पुलिस ने 4-4, झंवर थाना पुलिस ने 3, सरदारपुरा थाना पुलिस ने दो व विवेक विहार थाना पुलिस ने एक मोबाइल बरामद किया। अब पुलिस मालिकों से सम्पर्क कर यह मोबाइल सुपुर्द करेगी।

मोबाइल खोने पर ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत…

– किसी भी व्यक्ति का मोबाइल खोता है तो ई-मित्र पर जाकर या पुलिस की वेबसाइट https://www.police.rajasthan.gov.in पर जाएं, जहां lostarticlesreport पर क्लिक कर रिपोर्ट दर्ज करवाएं।
– मोबाइल कम्पनी से खोए मोबाइल की नई सिम संबंधित मोबाइल कम्पनी से प्राप्त करें। ओटीपी सुविधा शुरू में 24 घंटे लग सकते हैं। सबसे पहले मोबाइल खोने पर मिसिंग रिपोर्ट दर्ज करावें ।
– सीईआइआर(https://www.ceir.gov.in) के होमपेज पर जाकर BlockStolen/LostMobile का ऑप्शन चयनित करें।

– मोबाइल ब्लॉक फॉर्म को स्टेप बाय स्टेप भरते जाएं।

– मिसिंग रिपोर्ट पुलिस स्टेशन या पुलिस वेब पोर्टल पर दर्ज करवाने की प्रति अपलोड करें।
– मोबाइल ब्लॉक फॉर्म को सब्मिट कर प्राप्त रिक्वेस्ट आइडी को सुरक्षित रखें।

– मोबाइल में जैसे ही कोई नई सिम या मोबाइल नम्बर डालेगा तो वो नम्बरट्रैसबिलिटी रिपोर्ट में दर्ज हो जाएगा।
– यह ट्रैसबिलिटी रिपोर्ट पुलिस को उपलब्ध होगी। साथ ही मोबाइल मालिक को रिक्वेस्ट आइडी से Checkrequeststatus के विकल्प पर देख सकेंगे।

– खोया मोबाइल मिलने पर सीईआइआर वेबसाइट के होमपेज पर जाकर अनब्लॉकफाउण्ड मोबाइल का विकल्प चयन करें। मोबाइल को अनब्लॉक कर काम में लेवें।

Hindi News/ Jodhpur / Jodhpur Crime : सिम डालकर ऑन किया तो गुम 100 मोबाइल मिले

ट्रेंडिंग वीडियो