scriptMonsoon Alert: बस 4 अंडों को देखकर हो गया सबसे बड़ा ऐलान, इस बार जमकर होगी बारिश, जानिए कैसे | IMD forecast rainfall thunderstorm hailstorm western disturbance Today | Patrika News
जोधपुर

Monsoon Alert: बस 4 अंडों को देखकर हो गया सबसे बड़ा ऐलान, इस बार जमकर होगी बारिश, जानिए कैसे

क्षेत्र के बारनी खुर्द गांव निवासी गुमानराम पारासरिया के खेत में एक टिटहरी के दिए गए चार अंडों को देखकर तो किसान खासे खुश नजर आ रहे हैं।

जोधपुरJun 09, 2023 / 10:37 am

Rakesh Mishra

jodhpur_weather_alert.jpg
भोपालगढ़। कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों के किसान इस बात को लेकर बहुत खुश नजर आ रहे हैं, कि इस बार मानसून के दौरान अच्छी बारिश होगी। किसानों ने इसका अंदाजा भी लगा लिया है, क्योंकि क्षेत्र के बारनी खुर्द गांव में एक टिटहरी ने जमीन तल से ऊंचाई पर अंडे दिए हैं और किसी ऊंची जगह पर टिटहरी के अंडे देने को किसान बड़ा शुभ मानते हैं।
यह भी पढ़ें

कहीं आपके मोबाइल पर तो नहीं हुआ सबसे खतरनाक वायरस का हमला, अभी डिलीट कर दें ये APPs, वरना लगेगा झटका

क्षेत्र के बारनी खुर्द गांव निवासी गुमानराम पारासरिया के खेत में एक टिटहरी के दिए गए चार अंडों को देखकर तो किसान खासे खुश नजर आ रहे हैं। पूर्व आरआई गुमानराम ने बताया कि चाहे विज्ञान इसको नहीं मानता हो, लेकिन ग्रामीण व किसान इस बात को पूरी तरह से मानते हैं कि अक्सर टिटहरी जमीन पर ही अंडे देती है, लेकिन यदि टिटहरी के ये अंडे किसानों को जमीन तल से किसी ऊंची जगह या ऊंचाई वाले स्थान पर मिल जाए, तो उस साल बरसात बहुत अच्छी होती है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: बारिश के बाद अब आसमां से बरसने लगी आग, लेकिन मानसून को लेकर आई Good News

वहीं इसके विपरीत यदि ये अंडे किसी निचले स्थान पर मिल जाएं, तो किसानों को अनुमान हो जाता है कि इस बार बरसात कम ही होगी। किसान नरेश चौधरी ने बताया कि आसपास के इलाकों के अन्य किसानों से भी पता किया, तो बताया कि चार-पांच अन्य जगहों पर भी टिटहरी ने ऊंचे स्थान पर ही अंडे दिए हैं, जो कि अच्छी बरसात के संकेत है।
किसान जीवणराम जाखड़ का कहना है, कि टिटहरी के अंडों को लेकर किसानों का जमाने के संबंध में लगाया जाने वाला यह अनुमान आमतौर पर सटीक ही बैठता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि टिटहरी पक्षी को बारिश का पूर्वाभास हो जाता है और वह उसी अनुसार पानी से बचाव के लिए अपने अंडे देने का स्थान तय करती है। ऐसे में टिटहरी के इन अंडों के आधार पर ही किसान भी मानसून का अंदाजा लगा लेते हैं।
https://youtu.be/7vaupq4B3G8

Hindi News/ Jodhpur / Monsoon Alert: बस 4 अंडों को देखकर हो गया सबसे बड़ा ऐलान, इस बार जमकर होगी बारिश, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो