scriptराजस्थान विधानसभा चुनाव: राज्य की 19 सीटों के परिणाम झुंझुनूं को देंगे खुशी और गम | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान विधानसभा चुनाव: राज्य की 19 सीटों के परिणाम झुंझुनूं को देंगे खुशी और गम

झुंझुनूं जिले की सात सीटों के अलावा प्रदेश में 12 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां प्रत्याशियों की हार-जीत पर झुंझुनूं की नजर रहेगी।

झुंझुनूDec 02, 2023 / 11:58 am

Nupur Sharma

rajasthan_2023.jpg

Rajasthan Assembly Election 2023 : झुंझुनूं जिले की सात सीटों के अलावा प्रदेश में 12 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां प्रत्याशियों की हार-जीत पर झुंझुनूं की नजर रहेगी। दरअसल इन सीटों पर लड़ने वाले प्रत्याशियों में झुंझुनूं के बेटे-बेटी, दामाद, समधी, नाती-नातिन आदि हैं, जो राज्य की अन्य विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। चूंकि इनका संबंध झुंझुनूं से है इसलिए इनकी जीत पर झुंझुनूं के लोगों को खुशी भी होगी, लेकिन हारने पर गम भी होगा।

यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: 30 साल पहले मेडिकल कॉलेज में ही होती थी मतगणना

किशनगढ़: यहां कोई भी हारे-जीते झुंझुनूं में मिठाई बंटना तय है। यहां भाजपा प्रत्याशी भागीरथ चौधरी झुंझुनूं जिले के जोड़िया गांव के रामसिंह कुलहरि के समधी हैं, वहीं कांग्रेस के विकास चौधरी बख्तावरपुरा गांव के दामाद हैं।

कोटपूतली: कोटपूतली से कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र यादव झुंझुनूं के ठाठवाड़ी गांव के निवासी हैं। उनके पिता रामजीलाल ठाठवाड़ी गांव के हैं। बाद में वे व्यापार के सिलसिले में दिल्ली और फिर कोटपूतली चले गए।

चौमूं: चौमूं से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही डॉ. शिखा मील बराला झुंझुनूं की बेटी है। उनके पिता डॉ. महावीर मील चिकित्सक हैं। उनका झुंझुनूं में मूल गांव स्वामियों की ढाणी तन ढिगाल है।

आदर्श नगर: जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रफीक खान झुंझुनूं निवासी छोटू खां के पुत्र हैं। झुंझुनूं के मोहल्ला चोबदारान में रफीक खान का पुश्तैनी मकान है।

सिविल लाइंस: सिविल लाइंस से भाजपा प्रत्याशी गोपाल शर्मा मूल रूप से सूरजगढ़ के रहने वाले हैं। इनके परिवार के सदस्य तो अभी भी सूरजगढ़ में रहते हैं। उनकी पढ़ाई अपने मामा के यहां चिड़ावा में हुई।

सिकराय: सिकराय से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही ममता भूपेश इस्लामपुर गांव की रहने वाली है। उनके पिता और मां बरसों तक इस्लामपुर गांव रहे। इसके बाद उनका परिवार जयपुर रहने लग गया।

ओसियां: ओसियां से कांग्रेस प्रत्याशी दिव्या मदेरणा का रिश्ता भी झुंझुनूं से है। उनका ननिहाल मंडावा विधानसभा के कांट गांव में है। उनके नाना दिवंगत मालीराम नैण अपने जमाने के नेता थे।

शाहपुरा: शाहपुरा से निर्दलीय प्रत्याशी आलोक बेनीवाल का ननिहाल भी गौरीर गांव में है। उनकी मां पूर्व राज्यपाल कमला बेनीवाल गौरीर गांव की बेटी है। कमला बेनीवाल मंत्री व उप मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव 2023: जयपुर में छह विधानसभा सीटों पर नजदीकी मुकाबले के आसार

भादरा: भादरा से भाजपा प्रत्याशी संजीव बेनीवाल बख्तावरपुरा गांव में ब्याहे हैं। उनकी शादी जगतसिंह कटेवा की बेटी संतोष कटेवा के साथ हुई है। संतोष 2015 में भादरा की प्रधान रह चुकी हैं।

आमेर: आमेर से भाजपा प्रत्याशी सतीश पूनिया की ससुराल लांबा गोठड़ा गांव में है। उनकी शादी लांबा गोठड़ा निवासी ईश्वरसिंह की बेटी मोहिनी लांबा के साथ हुई है। वे भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके हैं।

फुलेरा: फुलेरा से कांग्रेस उम्मीदवार विद्याधर चौधरी का परिवार मूल रूप से नवलगढ़ के समीप कैरू गांव का है। विद्याधर चौधरी के एक भाई का परिवार आज भी कैरू गांव में ही रहता है।

झोटवाड़ा: सूरपुरा निवासी आशुसिंह झोटवाड़ा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इनके कारण वहां मुकाबला त्रिकोणीय है। सूरपुरा ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ 11 लाख से अधिक की राशि दी थी।

https://youtu.be/Iuu4YjPyeQQ

Hindi News/ Jhunjhunu / राजस्थान विधानसभा चुनाव: राज्य की 19 सीटों के परिणाम झुंझुनूं को देंगे खुशी और गम

ट्रेंडिंग वीडियो