scriptस्वच्छता को स्वभाव, संस्कार व संस्कृति में लाएं: उप राष्ट्रपति | Bring cleanliness into nature, values ​​and culture: Vice President | Patrika News
झुंझुनू

स्वच्छता को स्वभाव, संस्कार व संस्कृति में लाएं: उप राष्ट्रपति

उप राष्ट्रपति ने कहा कि हम सब को मिलकर स्वच्छता को अपने स्वभाव, संस्कार व संस्कृति में जोड़ना होगा।

झुंझुनूSep 17, 2024 / 12:57 pm

Rajesh

jhunjhunu news

झुंझुनूं में एक महिला का सम्मान करते उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़।

झुंझुनूं. भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार सुबह झुंझुनूं की धरा को नमन करते हुए स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रीय अभियान शुरू किया। उन्होंने कहा कि एक महा पुरूष के जन्मदिन सत्रह सितम्बर को अभियान शुरू हुआ है। दूसरे महापुरूष महात्मा गांधी के जन्मदिवस के दिन दो अक्टूबर को इसका समापन होगा। यह विधि का विधान है दो महापुरूषों के जन्म के बीच पूरे पंद्रह दिन का यह स्वच्छता पखवाड़ा होगा। स्वच्छ भारत मिशन सरकारी कार्यक्रम नहीं है, यह यह एक महायज्ञ है, जिसमें सभी लोग आहूति दें। स्वच्छता एक सेवा है, जिसका फायदा सभी को मिलता है। हम सब को मिलकर स्वच्छता को अपने स्वभाव, संस्कार व संस्कृति में जोड़ना होगा।

अब चलती गाडी से कोई केले का छिलका नहीं फेंकता

उन्होंने कहा कि पंद्रह अगस्त 2014 को जब देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले से स्वच्छ भारत का नारा दिया, उसके बाद से लोगों की सोच बदली है। अब चलती गाडी से कोई केले का छिलका बाहर नहीं फेंकता। सड़क पर खुले में कचरा नहीं डालते। भारत पूरी दुनिया में सबसे तेजी से विकास कर रहा है। भारत अकल्पनीय प्रगति कर रहा है। वर्ष 2047 में भारत विश्व गुरु बन जाएगा। 

हरियाणा में पर्ची से मिलती थी नौकरी, खट्टर ने पारद​र्शिता से नौकरी दी 

उप राष्ट्रपति ने कहा खट्टर के मुख्यमंत्री बनने से पहले हरियाणा में लोग कहते थे सरकारी नौकरी तो पर्ची से मिलती है। सिफारिश से मिलती है। मनोहर लाल खट्टर जब मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने पारदर्शिता से नौकरियां दी। हरियाणा में अब गरीब का बालक भी सरकारी नौकरी लग रहा है। उसके पास भी डाकिया सरकारी नौकरी की डाक लेकर आने लगा है। खट्टर ने सरकारी नौकरियों में स्वच्छता लेकर आए।  कार्यक्रम को केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर व जिले के प्रभारी मंत्री अविनाश गहलोत ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान स्वच्छमेव जयते गीत बड़ी स्क्रीन पर दिखाया गया। 

किया संवाद

उप राष्ट्रपति ने वीसी के जरिऐ अलवर से वन मंत्री संजय शर्मा, जैसलमेर से विधायक छोटू सिंह, टोंक जिला प्रमुख सरोज बंसल, अजमेर मेयर बृजलता हाडा, नगर परिषद सीकर के आयुक्त शशिकांत शर्मा व अन्य से संवाद किया। सफाई मित्रों को सम्मानित करते हुए उप राष्ट्रपति भवन के लिए आमंत्रित किया। कार्यक्रम स्थल पर पौधे लगाए तथा सरकारी विभागों की स्टाल का अवलोकन किया। 

Hindi News/ Jhunjhunu / स्वच्छता को स्वभाव, संस्कार व संस्कृति में लाएं: उप राष्ट्रपति

ट्रेंडिंग वीडियो