scriptJhansi News : 23 मई से सिग्नल पर नहीं रोकना होगा वाहन, इस चौराहे पर चलेगा ट्रैफिक ट्रायल | Jhansi elite intersection will not have to stop at signal from May 23 | Patrika News
झांसी

Jhansi News : 23 मई से सिग्नल पर नहीं रोकना होगा वाहन, इस चौराहे पर चलेगा ट्रैफिक ट्रायल

Jhansi News : 23 मई से झांसी के इलाइट चौराहे पर ट्रायल होने जा रहा है। यहां सिग्नल पर वाहन को नहीं रोकना पड़ेगा। चौराहे पर अस्थाई बदलाव किया गया है। ट्रायल सफल रहा तो बदल जाएगी इस चौराहे की ट्रैफिक व्यवस्था।

झांसीMay 23, 2023 / 07:56 am

Ramnaresh Yadav

a3

खंडेराव गेट चौकी के सामने से छीना बैग।

Jhansi News : झांसी में इन दिनों लोग ट्रैफिक व्यवस्था से जूझ रहे है। लेकिन अब ऐसा ट्रायल होने जा रहा है जिसके चलते राहगीरों को सिग्नल पर नहीं रुकना होगा। इलाइट चौराहा की यातायात व्यवस्था मंगलवार से पूरी तरह बदल जाएगी। आस्थाई डिवाइडर लगाकर चौराहे के घेरे को 24 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा तो ट्रैफिक
सिग्नल बंद कर दिए जाएंगे, जिससे वाहन बिना रुके ही निकलेंगे। फिलहाल 1 सप्ताह तक नई व्यवस्था का ट्रायल होगा, जिसके बाद कोई आपत्ति नहीं आई और व्यवस्था में सुधार हुआ तो इसे स्थायी रूप से लागू कर दिया जाएगा। इलाइट चौराहा का घेरा अभी 12 मीटर चौड़ा है, जो कि मानक के अनुरूप नहीं हैं। इसके दायरे को बढ़ाकर 24 मीटर किए जाने के साथ ही पांच तरफ की सड़क पर आइलैण्ड बनाने का प्लान हैं।

चौराहे का डायामीटर मानक के अनुरूप नहीं है

इसका ट्रायल करने के लिए फिलहाल अस्थाई डिवाइडर लगाए गए हैं। यह परखा जा रहा है कि चौराहा को कितना चौड़ा किया जा सके, ताकि यातायात बिना रुके आसानी से चलता रहा। इसके लिए इस चौराहा पर नगर निगम के कंट्रोल कमांड सेंटर से नजर रखी जा रही है। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियन्ता एंजि. राहुल शर्मा ने बताया कि वर्तमान में इलाइट चौराहा का डायामीटर मानक के अनुरूप नहीं हैं। इसकी परिधि को बढ़ाया जाएगा। साथ ही पांच तरफ की सड़क पर आइलैण्ड बनाए जाएंगे, ताकि वाहन सीधे 90 डिग्री के कोण पर मूवमेंट न करके थोड़ा मोड़ के रूप में चलेंगे, जिससे वाहन को मुड़ने में कोई दिक्कत नहीं होगी और पीछे आने वाले वाहन की रफ्तार भी धीमी हो जाएगी।

नई व्यवस्था का होगा ट्रायल

उन्होंने बताया कि फिलहाल अस्थाई तौर पर नई व्यवस्था का ट्रायल किया जा रहा है, जो एक सप्ताह तक चलेगा। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इलाइट चौराहा पर नई व्यवस्था को स्थायी रूप से लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यातायात का जिस समय ज्यादा दबाव रहता है। अगर उस समय ट्रैफिक लाइट की जरूरत महसूस की जाएगी तो उसका सहारा लिया जाएगा।

Hindi News/ Jhansi / Jhansi News : 23 मई से सिग्नल पर नहीं रोकना होगा वाहन, इस चौराहे पर चलेगा ट्रैफिक ट्रायल

ट्रेंडिंग वीडियो