scriptसंदिग्ध मरीजों की हो रही लगातार जांच, फिर भी कोरोना वैक्सीन अस्पतालों में क्यों नहीं है उपलब्ध? | Corona Vaccine Shortage Unraveling Testing Paradox | Patrika News
झांसी

संदिग्ध मरीजों की हो रही लगातार जांच, फिर भी कोरोना वैक्सीन अस्पतालों में क्यों नहीं है उपलब्ध?

जानें कैसे कोरोना वैक्सीन की कमी से हो रही हैं चुनौतियां और कैसे इस समस्या का सामना कर रहे हैं अस्पताल। किसी भी अस्पताल में नहीं है कोरोना की वैक्सीन, केस बढ़ने पर आ सकती है दिक्कत। अस्पतालों में लगातार की जा रही संदिग्ध मरीजों की जांच।

झांसीDec 25, 2023 / 05:06 pm

Ramnaresh Yadav

Corona infection investigation going on in Jhansi

झांसी के अस्पतालों में संदिग्ध मरीजों की हो रही जांच – फोटो : सोशल मीडिया

कोरोना की नई लहर JN.1 के रूप में देश में दस्तक दे चुकी है। अभी तक देशभर में लगभग 3,500 मामले सामने आ चुके हैं। सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी है तो स्वास्थ्य विभाग भी व्यवस्था चाक-चौबंद करने में जुट गया है। अस्पतालों में संदिग्ध मरीजों की एण्टीजन किट से जांच भी हो रही है। इसके बावजूद वैक्सीन की कमी संक्रमण बढ़ने पर बाधा खड़ी कर सकती है।

लोग अस्पतालों के लगा रहे चक्कर

जिले में जब कोरोना चरम पर था, तब 12.54 लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया था। कोरोना खत्म होने पर लगभग 8.5 लाख लोगों ने ही वैक्सीनेशन कराया। कोरोना की नई लहर आते ही वैक्सीनेशन न कराने वाले लोग अब अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन वहां वैक्सीन न होने से उन्हें निराश होकर लौटना पड़ रहा है। मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन की एक भी डोज नहीं है। यही हाल जिला अस्पताल का भी है।
कोरोना के असर के बारे में कुछ भी कहना होगा जल्दबाजी

सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य उप केन्द्र सहित निजी अस्पतालों में भी ने कोरोना से बचाव वाली वैक्सीन नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी कोरोना की तीव्रता और घातकता के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। एहतियात के तौर पर संदिग्ध मरीजों की जांच करायी जा रही है और एक भी पॉजिटिव नहीं मिला है। मेडिकल कॉलेज में 50 बेड का वार्ड आरक्षित कर दिया गया है और जिला अस्पताल में भी तैयारी पूरी रखने को कहा गया है। शासन से वैक्सीनेशन को लेकर अभी कोई निर्देश नहीं आया है।

Hindi News/ Jhansi / संदिग्ध मरीजों की हो रही लगातार जांच, फिर भी कोरोना वैक्सीन अस्पतालों में क्यों नहीं है उपलब्ध?

ट्रेंडिंग वीडियो