script30 सितंबर तक जमा होंगे 2 हजार के नोट, डाकघर में 44 लाख कीमत के जमा हो चुके गुलाबी रुपए | 2 thousand rupee notes will be deposited till 30th September | Patrika News
झांसी

30 सितंबर तक जमा होंगे 2 हजार के नोट, डाकघर में 44 लाख कीमत के जमा हो चुके गुलाबी रुपए

झांसी डाकघर में अब तक 44 लाख से अधिक कीमत के गुलाबी नोट जमा हो चुके हैं। शनिवार को जमा करने की आखिरी तारीख है। इसके बाद इनका कोई भी उपयोग नहीं हो पाएगा।

झांसीSep 30, 2023 / 08:58 am

Ramnaresh Yadav

a3

झांसी प्रधान डाकघर।

सिर्फ शनिवार का दिन और बचा है, जिसके बाद 2 हजार के गुलाबी नोट रद्दी का महज एक टुकड़ा बनकर रह जाएंगे। झांसी में अब तक लगभग सवा तीन लाख 2 हजार के नोट जमा हो चुके हैं, जबकि डाकघरों में भी 44.5 लाख कीमत के गुलाबी नोट जमा हुए हैं। आखिरी तारीख देखते हुए डाक विभाग ने प्रत्येक डाकघर से नोट इकट्ठा कर लिए गए हैं, जिन्हें शनिवार को बैंक में जमा कराया जाएगा।

30 सितंबर है आखिरी दिन

सरकार ने 2 हजार के नोट को चलन से बाहर करते समय इन्हें बदलने व अपने खाते में जमा करने के लिए सवा चार माह का समय भी दिया गया था। इस दौरान बैंकों में नोट बदले व जमा किए गए, जबकि डाकघर में सिर्फ नोट जमा करने की सुविधा प्रदान की गई। महानगर और जनपद के डाकघरों में 29 सितंबर की शाम तक लोगों ने अपने खातों में 44.5 लाख रुपये के नोट जमा करा दिए हैं। डाक विभाग द्वारा जमा हुए नोटों को आखिरी दिन बैंकों में जमा कराया जाएगा और उतनी रकम बैंकों से डाक विभाग लेगा। डाक विभाग के अनुसार 2 हजार के नोट जमा करने वालों में सभी प्रकार के खाताधारक रहे हैं। किसी भी खाते में बड़ी तादाद में नोट जमा नहीं किए गए।

4 महीने से जमा हो रहे नोट

जानकारी देते हुए मुख्य डाकघर के संपर्क निरीक्षक अनूप व्यास बताते हैं कि डाक विभाग द्वारा 2 हजार के नोट अपने खाते में जमा करने की सुविधा दी थी, जबकि नोट बदलने का कोई प्राविधान नहीं था। चार माह में डाक विभाग के खातों में 44 लाख से अधिक कीमत के 2 हजार रुपए के नोट जमा किए गए हैं, जिन्हें अब बैंक में जमा कर बदले में धनराशि लेने की प्रक्रिया चल रही है।

Hindi News/ Jhansi / 30 सितंबर तक जमा होंगे 2 हजार के नोट, डाकघर में 44 लाख कीमत के जमा हो चुके गुलाबी रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो