scriptखेतों व खाळ-नालों में बही फसलों को समेटते रहे किसान | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

खेतों व खाळ-नालों में बही फसलों को समेटते रहे किसान

खानपुर. उपखंड क्षेत्र में रविवार को हुई मूसलाधार बारिश से खाळ नालों में बही सोयाबीन को सोमवार को किसान समेटते नजर आए। रविवार को पचीपला, देदिया व कंवल्दा के माळ क्षेत्र में 2 घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। इससेंखाळ नालों में उफान आने से आसपास के खेत पानी में डूब गए। कुछ देर बाद कटी […]

झालावाड़Sep 30, 2024 / 10:01 pm

jagdish paraliya

  • खानपुर. उपखंड क्षेत्र में रविवार को हुई मूसलाधार बारिश से खाळ नालों में बही सोयाबीन को सोमवार को किसान समेटते नजर आए।
खानपुर. उपखंड क्षेत्र में रविवार को हुई मूसलाधार बारिश से खाळ नालों में बही सोयाबीन को सोमवार को किसान समेटते नजर आए।
रविवार को पचीपला, देदिया व कंवल्दा के माळ क्षेत्र में 2 घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। इससेंखाळ नालों में उफान आने से आसपास के खेत पानी में डूब गए। कुछ देर बाद कटी सोयाबीन की फसलें तेज बहाव के साथ बहने लगी। ऐसे मेखाळों में किनारों पर झाडि़यों में फंसकर एकत्र हुई फसलों को किसान समेटते नजर आए। इस इलाके में बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। कटी फसलें पानी के तेज बहाव में बह जाने के साथ खेतों में पानी भरा हुआ है। पचीपला के किसान बनवारीलाल नागर ने बताया कि खाळ में उफान से उनके खेत में करीब 3 बीघा की कटी सोयाबीन की फसल बह गई। किसानों ने बताया कि खालों में उफान में बही सोयाबीन से सोमवार को खाळ नालों के किनारेंओढ़े लगी हुई थी। ऐसे में किसान दिनभर बही फसल को निकालने व समेटने में जुटे रहे।
खेतों में खड़ी फसलें हो रही खराब

क्षेत्र के डोबड़ा भगवानपुरा सहित आसपास के क्षेत्र में पिछले कई दिनों से खेतों में पकी फसलें खड़ी हुई है। लेकिन बार बार बारिश से फसलों की कटाई नहीं होने से खेतों में खराब होकर फलियांझड़ने लगी है। डोबड़ा ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष मनोज नागर ने बताया कि कटाई के इन्तजार में खड़ी फसलें सूख रही है। लेकिन खेतों में पानी भरा होने से कटाई कर पाना संभव नहीं है। पकी फसल खेतों में खड़ी होने के साथ किसानों की आंखों के सामने फसलें बर्बाद होने से मायूसी छाई हुई है।
पूर्व विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

  • पूर्व विधायक नरेन्द्र नागर ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर फसलों का सर्वे करवाकर किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की है। नागर ने पत्र में बताया कि खानपुर तहसील के अलावा, बकानी, झालरापाटन सहित जिले में पिछले 3 दिन से हुई बारिश के दौरान सोयाबीन, उडद, मूंग, मक्का सहित फसलों में व्यापक नुकसान हुआ है। इससे किसान निराश व हताश होने के साथ रबी की फसलों के लिए खाद बीज खरीदने का भी संकट पैदा हो रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा राजस्व विभाग के अधिकारियों से सर्वे कराकर किसानों को फसल खराबे का मुआवजा दिया जाए।

Hindi News / Jhalawar / खेतों व खाळ-नालों में बही फसलों को समेटते रहे किसान

ट्रेंडिंग वीडियो