scriptआसमान पर टकटकी लगा रहे किसान, बीज खराब होने की चिंता | बादलों की आवाजाही रही | Patrika News
झालावाड़

आसमान पर टकटकी लगा रहे किसान, बीज खराब होने की चिंता

बादलों की आवाजाही रही

झालावाड़Jul 03, 2024 / 10:44 am

harisingh gurjar

जिले में दो दिन से कहीं भी बारिश नहीं हुई है। बादलों की आवाजाही रही। इससे एक बार फिर गर्मी बढ़ गई है। मंगलवार को दिनभर उमसभरी गर्मी ने लोगों को खासा परेशान किया। जिले में गत वर्ष की बजाए इस बार मानसून कमजोर बना हुआ है। जिले में गत वर्ष अच्छी बारिश होने से किसानों ने एक साथ बुवाई कर दी थी, वहीं इस बार खंडित बारिश होने से किसान अच्छी बारिश के इंतजार में है, ताकि वो समय से बुवाई कर सके।
अभी जिले के कई क्षेत्रों में खेत सूखे ही पड़े हुए है। जिले में गत वर्ष जून के अंतिम सप्ताह में मानसून जमकर बरसा था, इससे एक साथ बुवाई हो गई थी। लेकिन इसबार प्री मानसून में भी बारिश कम हुई है। जुलाई के प्रथम सप्ताह में भी पर्याप्त बारिश नहीं होने से किसान चिंतित हैं। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि झालावाड़ जिले में अभी बादल छाए रहेंगे, तीन-चार दिन सामान्य बारिश होने के संकेत है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम 26 डिग्री रहा। दिनभर लोग भीषण गर्मी में बार-बार लाइट कटौती से परेशान नजर आए। जिलेभर में इन दिनों दिनभर में कई बार लाइट की घोषित व अघोषित कटौती की जा रही है।
बीज खराब होने की चिंता

जिले में कई किसानों ने कम बारिश में ही बुवाई कर दी है, ऐसे में अब बारिश के इंतजार में आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं, अगर बारिश नहीं हुई तो नीचे भी गर्मी और ऊपर भी भीषण गर्मी में बीज खराब हो सकता है। किसान हरकचन्द दांगी व रंगलाल भील ने बताया कि सोयाबीन की बुवाई कर दी है। लेकिन गर्मी अधिक होने से बीज के खराब होने का डर बना हुआ है। बाजार से महंगा बीज लाकर बुवाई की थी, दो दिन में बारिश नहीं आई तो बीज अंदर ही सड़ जाएगा।
गत वर्ष से कम हुई बारिश-

जिले में गत वर्ष 2 जुलाई तक 131.85 एमएम बारिश दर्ज की गई थी, जो जून के अंतिम सप्ताह में दो-तीन दिन ही हुई थी। लगातार अच्छी बारिश होने से एक साथ बुवाई कर दी थी। वहीं इस बार 2 जुलाई तक 117.92 एमएम बारिश ही हुई है। वहीं खंडित है, अभी कई क्षेत्रों में सूखा ही पड़ा हुआ है, वहीं खानपुर क्षेत्र में जोरदार बारिश होने से पूरे क्षेत्र में एक साथ बुवाई की जा चुकी है।

Hindi News/ Jhalawar / आसमान पर टकटकी लगा रहे किसान, बीज खराब होने की चिंता

ट्रेंडिंग वीडियो