scriptFree Dialysis Facility in CG: किडनी के मरीजों को बड़ी राहत, इन जिलों में हो रहा नि:शुल्क डायलिसिस | Free Dialysis Facility in CG: Free dialysis is being done in the government hospital of Chhattisgarh | Patrika News
जशपुर नगर

Free Dialysis Facility in CG: किडनी के मरीजों को बड़ी राहत, इन जिलों में हो रहा नि:शुल्क डायलिसिस

Free Dialysis Facility in CG: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर राज्य सरकार ने जशपुर जिले के दो सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस की निशुल्क व्यवस्था की है, जिससे किडनी के मरीजों को बड़ी राहत मिल रही है।

जशपुर नगरAug 12, 2024 / 04:15 pm

Laxmi Vishwakarma

Free Dialysis Facility in CG
Free Dialysis Facility in CG: अगर आपके परिजन या परिचित में कोई किडनी की गंभीर बीमारी से जूझ रहे और आप डायलिसीस कराने के लिए मोटी रकम खर्च कर रहे हैं तो रुकिए। जशपुर जिले के दो सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस की निशुल्क (Free Dialysis Facility in CG)व्यवस्था है। आपको किडनी के उपचार से संबंधित डॉक्टर के पर्ची के अतिरिक्त सिर्फ आधार कार्ड लेकर इन केंद्रों में पहुंचना है, और नि:शुल्क डायलिसिस करा कर वापस घर चले जाइए।
यह भी पढ़ें

CG News: ड्रोन उड़ाकर सीमा और प्रतिमा दीदी बनीं लखपति, इस तरह खेती-किसानी में मिल रही मदद

Free Dialysis Facility in CG: इन दो जिलों में किया जा रहा संचालित

जशपुर जिले में यह सुविधा जिला मुख्यालय जशपुर के राजा देव शरण जिला चिकित्सालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पत्थलगांव में संचालित किया जा रहा है। जिलाध्यक्ष चिकित्सालय में संचालित डायलिसीस केंद्र की शुरुआत वर्ष 2021 में किया गया था। इस केंद्र में अब तक 82 मरीजों का 11 हजार 203 साइकिल डायलिसिस किया जा चुका है।
निजी अस्पतालों में एक साईकिल डायलिसिस का खर्च 3 से 5 हजार तक आता है। लेकिन जिले के सरकारी अस्पताल में सुविधा मिलने से पीड़ित मरीजों का यह ख़र्च बच रहा है। इन दोनों सेंटर के शुरू होने से पहले पीड़ित मरीजों को डायलिसिस कराने के लिए रांची, अंबिकापुर, रायगढ़, बिलासपुर, रायपुर जैसे दूर दराज के शहर तक दौड़ लगानी पड़ती थी। लेकिन अब घर के नजदीक सुविधा उपलब्ध हो जाने से पीड़ित मरीज को लंबी कष्टप्रद यात्रा से मुक्ति मिलने के साथ ही समय और धन की बचत भी हो रही है।
यह भी पढ़ें

Breaking News: स्वाइन फ्लू से छत्तीसगढ़ में महिला की मौत, रायपुर से आई रिपोर्ट देख स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप

इन ब्लॉक के लोगों को मिलेगा लाभ

Free Dialysis Facility in CG: जिले में तीसरा डायलिसिस केंद्र शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। यह केंद्र कुनकुरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर राज्य सरकार ने इसके लिए 40 करोड़ के बजट की स्वीकृति जारी कर चुकी है। इस केंद्र के शुरू हो जाने से जिले के कुनकुरी, दूल्दुला, फरसाबहार ब्लॉक के लोगों को लाभ मिलेगा।

Hindi News/ Jashpur Nagar / Free Dialysis Facility in CG: किडनी के मरीजों को बड़ी राहत, इन जिलों में हो रहा नि:शुल्क डायलिसिस

ट्रेंडिंग वीडियो