scriptरेत कारोबारी पर तहसीलदार ने की कसा शिकंजा | Proceedings of tehsildar on sand traders | Patrika News
जांजगीर चंपा

रेत कारोबारी पर तहसीलदार ने की कसा शिकंजा

दर्जनों वाहन किया जब्त

जांजगीर चंपाFeb 27, 2019 / 09:43 pm

Shiv Singh

रेत कारोबारी पर तहसीलदार ने की कसा शिकंजा

रेत कारोबारी पर तहसीलदार ने की कसा शिकंजा

जांजगीर चांपा. बम्हनीडीह के हसदेव नदी से लगातार रेत कारोबारी जेसीबी मशीन लगाकर हसदेव नदी का सीना चीर रहे है थे। जिस पर तहसीलदार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। रेत कारोबारी अमोदी, पिपरदा, पुछेली के अवैध रेत घाटों से रोजाना सुबह से रात तक सौकड़ो ट्रिप रेत का अवैध उत्खनन करते हैं। जब अवैध रेत उत्खनन होने की जानकारी बम्हनीडीह तहसीलदार गरिमा मनहर को हुई तो तहसीलदार ने अपनी टीम के साथ बुधवार को पांच ट्रैक्टर को पकड़कर बम्हनीडीह पुलिस को सुपुर्द किया है। प्रशासन की इस कार्रवाई से रेत कारोबारी दहशत में आ गये।
ज्ञात हो कि बम्हनीडीह हसदेव नदी के रेत घाटों से रोजाना अवैध रेत उत्खनन किया जाता है। यहां से निकलने वाली रेतों को ऊंचे दामों पर बाहर के गांव व शहरी इलाको में खपाया जाता है। खनिज विभाग इन अवैध रेत उत्खनन करने वाले पर कार्रवाई करने के बजाय इन पर मेहरबान बनी बैठी है। रेत कारोबारी पर कार्रवाई नहीं होने से शासन को रायल्टी का भी नुकसान हो रहा है और अवैध रेत उत्खनन करने वाले लोगों के हैसले बुलंद होते जा रहे हैं तभी तो ये लोग बेखौफ होकर हसदेव नदी का जेसीबी से सीना चीर कर रहे हैं।

नदी के तट पर डंप कर रख रहे है रेत
हसदेव नदी से रेत निकालकर रेत कारोबारी अपने उचित स्थानों पर रेत डंप कर भारी मात्रा में रेत रखा जा रहा है जिसे नदी मे पानी आने के बाद ऊंचे दामों में बेचा जा सके। नदी में पानी आने के बाद रेत निकाले में रेत कारोबारी नदी से रेत नहीं निकाल पाते। इस कारण अभी से रेत निकाल कर नदी तट पर डंप रेत कर रखा जा रहा है।

खनिज विभाग ने भी कार्रवाई
जिले के खनिज अधिकारी ने भी बीते दो दिनों के भीतर अवैध रेत गिट्टी परिवहन के आधा दर्जन से अधिक प्रकरण बनाए हैं। खनिज अधिकारी केके गोलघाटे ने बताया कि वे खुद अवैध रेत व गिट्टी के परिवहन के कारोबारी पर नकेल कसने निकले थे। अकलतरा क्षेत्र में उन्होंने आधा दर्जन से अधिक प्रकरण बनाए हैं। ऐसे वाहनों को कलेक्टोरेट के सामने खड़ी किया गया है। पकड़े गए वाहन चालकों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

Hindi News / Janjgir Champa / रेत कारोबारी पर तहसीलदार ने की कसा शिकंजा

ट्रेंडिंग वीडियो