scriptHeat Wave Alert: छत्तीसगढ़ में आज से हीट वेव का अलर्ट, इन जिलों का बढ़ेगा पारा…IMD ने जारी किया Update | Heat Wave Alert: Heat wave alert in Chhattisgarh from today | Patrika News
जांजगीर चंपा

Heat Wave Alert: छत्तीसगढ़ में आज से हीट वेव का अलर्ट, इन जिलों का बढ़ेगा पारा…IMD ने जारी किया Update

Heat Wave Alert: मौसम विभाग ने गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुरसमेत कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है।

जांजगीर चंपाMay 28, 2024 / 07:42 am

Khyati Parihar

Heat Wave Alert
Heat Wave Alert: छत्तीसगढ़ में में इस समय झुलसा देने वाली गर्मी की चपेट में है। नवतपा शुरू होने के बाद मौसम गर्मी अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। नवतपा के दूसरे मौसम विभाग ने ग्रीष्मलहर चलने की यलो अलर्ट की चेतावनी दी है। इसलिए आगे भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। 45 डिग्री से ऊपर (CG Weather Update) तापमान पहुंचने की संभावना मौसम विभाग जता रहे हैं। इसलिए आप गर्मी को लेकर विशेष सावधानी बरतें।
मौसम साफ होते ही नौतपा लगते ही गर्मी ने शहरवासियों को परेशान कर दिया। रविवार को पारा 43.8 डिग्री सेल्सियश तक पहुंच गया। न्यूनतम तापमान भी दो से तीन डिग्री ज्यादा रहा है। पिछले सप्ताह भर से तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है, वह 40 डिग्री के ऊपर ही बना हुआ है। 42 डिग्री के आसपास ठहर सा गया है। रविवार की सुबह से ही गरम हवाएं की लपटें चलने लगी और तापमान पिछले तीन-चार दिनों तक सबसे ज्यादा ऊंचाई पर पहुंच गया।
Heat Wave Alert
मौसम विभाग का कहना है कि अभी तीन से चार दिन लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। इस दौरान तापमान और बढ़ने की संभावना है। पारा 46 डिग्री से भी ऊपर जा सकती है। इससे लोगों को गर्मी और ज्यादा सताएगी। साथ ही चार दिनों के लिए ग्रीष्मलहर चलने की चेतावनी भी दी है। ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें, नहीं तो तेज गर्मी के कारण आप लू के चपेट में आ सकते हैं। बाहर निकलने पर स्कार्फ का उपयोग करें। मौसम विभाग की मानें तो 27 व 28 मई को इस सीजन के अपने सबसे चरम सीमा पर जिले का तापमान रहने की संभावना है।

Heat Wave Alert: इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग ने गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, दुर्ग, राजनंदगांव, मोहला मानपुर, अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़ छुईखदान गंडई, बालोद, बेमेतरा और कबीरधाम जिले में हीट वेव चलेगी। 28 मई से 30 मई तक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग संभाग के सभी जिलों में ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति रहेगी।
Heat Wave Alert

रात में राहत की उमीद नहीं, तापमान 32 डिग्री तक पहुंचने की संभावना

Heat Wave Alert In CG: विभाग की माने तो रात में गर्मी में राहत की उमीद नहीं है। दिन में तेज धुप के साथ लू परेशान करेगी। इसके अलावा रात में राहत मिलने की संभावना है। क्योंकि रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। रविवार को रात का तापमान 30 डिग्री रहा। ऐसे में आगे दो दिन 32 से 33 डिग्री तक रात का तापमान जाने की संभावना है।मौसम विभाग ने 28 की रात उष्ण रात्रि रहने की संभावना जताई है।

Heat Wave Alert: तापमान बढ़ने के प्रमुख कारण

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि जब तापमान बढ़ता है तो जमीन के नीचे की सरफेस गर्म हो जाती है। इसके कारण मृगमरीचिका बनने लगती है। सड़कें गर्म महसूस होती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तेजी से बिगड़ते ग्लोवल वार्मिंग सिस्टम खेतों की नरवाई की आग जलाना, ऋतु (IMD Alert) परिवर्तन में विसंगति आदि शामिल है।
27 व 28 मई को झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने की संभावना बनी हुई है। पारा 46 से भी पार हो सकता है। ग्रीष्मलहर चलने को लेकर यलो अलर्ट की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा 29 व 30 मई को भी तापमान 43 से 44 रहने की संभावना है। साथ ही रात में भी गर्मी से राहत मिलने की उमीद नहीं है।

Hindi News/ Janjgir Champa / Heat Wave Alert: छत्तीसगढ़ में आज से हीट वेव का अलर्ट, इन जिलों का बढ़ेगा पारा…IMD ने जारी किया Update

ट्रेंडिंग वीडियो