scriptHealth Alert : कड़ाके की ठंड से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मरीज, बुजुर्ग व बच्चे ऐसे रखें विशेष ख्याल… | Health Alert : Heart attack patients increasing severe cold | Patrika News
जांजगीर चंपा

Health Alert : कड़ाके की ठंड से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मरीज, बुजुर्ग व बच्चे ऐसे रखें विशेष ख्याल…

Health Report : दिसंबर माह के दूसरा पखवाड़ा के बाद लगातार तापमान में गिरावट दर्ज किया जा रही है।

जांजगीर चंपाDec 18, 2023 / 03:39 pm

Kanakdurga jha

heart_attack.jpg
Health Report : दिसंबर माह के दूसरा पखवाड़ा के बाद लगातार तापमान में गिरावट दर्ज किया जा रही है। ऐसे में यह ठंड सबसे ज्यादा हार्ट के मरीजों के लिए परेशानी खड़ रही है। जिला अस्पताल में हर दूसरे दिन हार्ट के मरीज पहुंच रहे हैं। साथ ही हार्ट अटैक मामले में बढ़ोतरी हो रही है।
मेडिकल ऑफिसर व जिला अस्पताल सिवील सर्जन डॉ. अनिल जगत के अनुसार तापमान में गिरावट के साथ खून गाढ़ा होने लगता है। नसें सिकुड़ने लगती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन की रफ्तार शरीर की जरूरत के मुताबिक नहीं हो पाती है। दिमाग और दिल को पर्याप्त मात्रा में खून की पूर्ति नहीं पाती, जो लकवा या हार्ट अटैक का कारण बनती है। बुजुर्गो के शरीर में चर्बी की मात्रा कम होती है, जिससे ठंड का नसों पर सीधा और ज्यादा असर पड़ता है, इसलिए 60 प्लस के लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।
यह भी पढ़ें

Train Cancelled : बिलासपुर से दिल्ली जाने वाली कई ट्रेनें हुई कैंसिल, ये एक्सप्रेस भी घंटों लेट.. स्टेशन जाने से पहले देखें सूची



खासकर बुजुर्गों में इस सर्दी में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। डॉक्टरों की मानें तो बुजुर्गों व बच्चों को ठंड से बचने का उपाय करना जरूरी है। नहीं तो सर्दी में नसें सिकुड़ने से ब्लड का प्रवाह धीरे होता है, जो खतरनाक हो सकता है। बढ़ती ठंड दिल पर घात कर सकती है, दिल के मरीजों और बुजुर्गों के लिए अब सावधानी और सतर्कता का समय है। आने वाले दिनों में शीतलहर की आशंका है, ऐसे में सुबह व शाम घर में ही रहना बेहतर होगा। जरूरी काम पर निकले तो ठंड से बचने के लिए सारे उपाय करके ही निकलें।
जिला अस्पताल में ठंड से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इनमें ह्दय रोगी भी शामिल हैं। सर्दी, खांसी के अलावा अस्थमा, एलर्जी, हार्ट अटैक के मरीज भी शामिल हैं। जिला अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉ. आलोक मंगलम के मुताबिक ठंड बढ़ने के साथ ह्दय रोगियों की संख्या बढ़ रही है। ठंड में दिल के मरीजों को विशेष सावधानी रखने के साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना जरूरी है। जिला अस्पताल की ओपीडी में ठंड के असर से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 150 से अधिक हो गई है। साथ ही अस्थमा व हार्ट अटैक के मरीज भी बढ़ रहे हैं।
हर दो से तीन दिन में अटैक के एक न एक मरीज आ ही जा रहा है। साथ ही अस्थमा व एलर्जी के भी 4 से 5 मरीज पहुंच रहे हैं। आगे शीतलहर चलने से हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में ठंड से बचने विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
डॉक्टरों के मुताबिक ठंड में बीपी को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे हर दिन जांच कराएं और स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपनी दिनचर्या को बदलें।
वापसी के दौरान बच्चे वैन सीजी 11 एबी 0227 में वैन चालक सनत कश्यप के साथ पामगढ़ लौट रहे थे। विपरीत दिशा से स्कार्पियो सीजी 22 जी 1564 आ रही थी। खैरखुंडी के पास दोनों वाहनों की आमने-सामने भिड़ंत हो गई। दुर्घटना में स्कार्पियों चालक मनीष साहू पाली बेलतरा व स्कूल वैन में बैठे 14 बच्चों को चोट आई है। रतनपुर पुलिस ने 108 की सहायता से घायल मनीष साहू व स्कूली बच्चों को रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया।
पुलिस के अनुसार बिलासपुर से रतनपुर की ओर जा रही तेज रफ्तार कार सीजी 10 बीक्यू 1507 में तीन लोग रतनपुर की ओर जा रहे थे। कार कोनी के पास बिलासाताल के पास अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खड़ी बाइक को टक्कर मारते हुए एक ठेले से टकरा गई। दुर्घटना में बाइक सवार धमेंद्र पिता प्रहलाद ठाकुर (27) निवासी कोनी की मौके पर ही मौत हो गई। दुर्घटना में कार सवार लोगों को भी गंभीर चोट आई है। कार सवार युवकों में रोहित निषाद, दुर्गेश यादव व राहुल टंडन को उपचार के लिए कोनी पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ी से जिला चिकित्सालय भेजा गया है। पुलिस मामले में दो संदेहियों को हिरासत में लेने की बात कह रही है।
यह भी पढ़ें

New Year : क्रिसमस-न्यू ईयर पार्टी करने के लिए यहां बना सकते है प्लान.. देखें ये स्पेशल टूरिज्म प्लेस



कोनी बिलासाताल के पास सड़क दुर्घटना में कार ने बाइक को टक्कर मार दी। दुर्घटना में बाइक सवार की मौके पर मौत हो गइ जबकि कार सवार तीन घायल हैं। दो को पुलिस ने अभिरक्षा में ले लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
– गोपाल सतपथी, कोनी थाना प्रभारी

रतनपुर के खैरखुंडी के पास स्कूल वेन व स्कार्पियों में आमने सामने भिडंत हो गई। दुर्घटना की जानकारी होने पर रतनपुर पुलिस मौके पर पहुंच कर 108 की सहायता से घायलो को उपचार के लिए भेजा है। दुर्घटना के बाद स्कूल वेन चालक फरार हो गया।
– देवेश सिंह राठौर, रतनपुर थाना प्रभारी

5 दिन में 7 डिग्री गिरा तापमान

बीते कुछ दिनों से तापमान में हर दिन गिरावट हो रही है। मौसम साफ होते ही ठंड का असर बढ़ गया है। पांच दिन पहले रात का तापमान 17 डिग्री सेल्सियम था, जो 17 दिसंबर को 11.2 डिग्री पर पहुंच गया। बीते पांच दिनों में 7 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो आगे सर्दी और बढ़ने की संभावना है। आगे दो से चार दिन में दो डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है।
हार्ट अटैक से बचाव के उपाय रेगुलर करें एक्सरसाइज
ज्यादा नमक खाने से बचें

ज्यादा शक्कर खाने से बचना चाहिए

ठंड में शराब को कहें नो

Hindi News/ Janjgir Champa / Health Alert : कड़ाके की ठंड से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मरीज, बुजुर्ग व बच्चे ऐसे रखें विशेष ख्याल…

ट्रेंडिंग वीडियो