scriptMonsoon 2024: दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ा, अब इन जिलों में दिखेगा मौसम का विकराल रूप! | CG Monsoon 2024: Southwest monsoon progress, heavy rain many district | Patrika News
जांजगीर चंपा

Monsoon 2024: दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ा, अब इन जिलों में दिखेगा मौसम का विकराल रूप!

CG Monsoon 2024: जिले में मानसून अपने निर्धारित समय से पांच दिन बाद दस्तक दी है। इस बार छत्तीसगढ़ में मानसून का दस्तक समय से पहले हुआ था। इसके साथ जिले में झमाझम बारिश शुरू हुई

जांजगीर चंपाJun 22, 2024 / 06:07 pm

चंदू निर्मलकर

Monsoon 2024
Monsoon 2024: प्रदेश में दस्तक देने के बाद आखिरकार मानसून जिले में भी शुक्रवार को सक्रिय हो गया और इसी के साथ मानसून का इंतजार खत्म हुआ। शुक्रवार को पूरे जिले में सक्रिय हो गया। पिछले चार दिनों से आसमान में बादल छाए हुए है। साथ ही रुक-रुककर बारिश हो रही है।
इस बार समय से मानसून चार दिन लेट में दस्तक दी है। इससे किसानों के चेहरों पर मुस्कान आ गई। वहीं किसान इस बार अच्छी बारिश के साथ अच्छी खेती किसानी होने का अनुमान लगा रहे हैं। साथ ही गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली।
यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: मौसम विभाग का ताजा Update! 26 जून से होगी भयंकर बारिश, अंधड़ के साथ व्रजपात की संभावना

Monsoon 2024
Monsoon 2024: जिले में मानसून अपने निर्धारित समय से पांच दिन बाद दस्तक दी है। इस बार छत्तीसगढ़ में मानसून का दस्तक समय से पहले हुआ था। इसके साथ जिले में झमाझम बारिश शुरू हुई। इसके बाद मानसून रूठ सा गया था। तगड़ा सिस्टम सक्रिय होने के बाद पांच दिन बाद मानसून आगे बढ़ते हुए जिले में दस्तक दे दी। इसकी पुष्टि मौसम विभाग ने की है। इस बार मानसून जिले में पांच दिन बाद दस्तक दिया है।
Monsoon 2024
जिले में मानसून पहुंचने का सही 15 व 16 जून है। अधिकांश समय लेट में मानसून पहुंचने से किसान खेती किसानी में पिछड़ जाते थे। क्योंकि जिले में अधिकांश लेई व रोपा पद्धति से खेती करते हैं। इस बार लेट हुआ लेकिन ज्यादा नहीं हुआ है, ऐसे में किसानों का कहना है कि इस बार समय में मानसून पहुंचने से अच्छी बारिश के साथ अच्छी फसल भी होगी। साथ ही भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत मिली है। जिले में मानसून पहुंचने के बाद पिछले पांच दिनों से आसमान में बादल छाए हुए। इस दौरान बीच-बीच में रुक-रुककर बारिश भी हो रही है। उमस भरी गर्मी से निजात मिल गई।
यह भी पढ़ें

CG Monsoon 2024: अब इंतजार हुआ खत्म, मानसून ने दी दस्तक, देर रात हुई झमाझम बारिश

Monsoon 2024: 26 से तेज बारिश की संभावना

दक्षिण पश्चिम मानसून को आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है। एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका राजस्थान से मणिपुर तक 0.9 ऊपर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण बिहार और उससे लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।
Monsoon 2024
एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इस मौसमी तंत्र के प्रभाव से 26 जून से जिले के कई स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

15 सालों में 5 बार ही समय से पहले पहुंचा मानूसन

जिले में मानसून पहुंचने के आंकड़ा पर गौर करें तो 15 साल में 5 बार ही मानूसन अपने निर्धारित समय से पहले पहुंचा है। पहले पहुंचने के बाद भी औसत से ज्यादा बारिश इन इन सालों में हुई। हालांकि जिले में मानसून पहले या लेट में पहुंचने से बारिश में ज्यादा अंतर नहीं आया है। औसत बारिश लगभग हर साल जिले में हो ही जाती है।

Hindi News/ Janjgir Champa / Monsoon 2024: दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ा, अब इन जिलों में दिखेगा मौसम का विकराल रूप!

ट्रेंडिंग वीडियो