script हर घर नल: मामे रो ब्याव, मां पुरसण वाली… थाळी खाली | Patrika News
जैसलमेर

 हर घर नल: मामे रो ब्याव, मां पुरसण वाली… थाळी खाली

केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वकांक्षी जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत घर-घर पानी पहुंचाने की कवायद धीमी गति के कारण पूरी नहीं हो रही है।

जैसलमेरJul 24, 2024 / 07:42 pm

Deepak Vyas

jsm news
केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वकांक्षी जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत घर-घर पानी पहुंचाने की कवायद धीमी गति के कारण पूरी नहीं हो रही है। 36 में से केवल 04 ग्राम पंचायतों में ही काम पूरा हो सका है, वहीं 12 में से अब तक केवल छह जगहों पर एसआर का निर्माण कार्य शुरू हो पाया है। पोकरण में इस हालात को लेकर अफसोस इसलिए भी है कि यहां के सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत खुद पिछली सरकार में जलजीवन मिशन के केन्द्रीय मंत्री रहे है।
जलदाय विभाग की ओर से गत सितंबर माह में भणियाणा पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में जल जीवन मिशन के तहत कार्यकारी एजेंसी को कार्यादेश दिया गया था। समिति क्षेत्र में अलग-अलग 28 कलस्टर बनाए गए थे। इनमें 36 ग्राम पंचायतें शामिल है। गत एक वर्ष में केवल भुर्जगढ़, पदमपुरा, रातडिय़ा व झलारिया चार ग्राम पंचायतों में कार्य पूर्ण हो सका है। शेष 32 ग्राम पंचायतों में अभी तक कार्य चल रहा है।

12 में से 6 एसआर का कार्य शुरू

28 कलस्टर क्षेत्र में 31 एसआर का निर्माण किया जाना है। इसके अंतर्गत 19 जगहों पर पूर्व में एसआर बनी हुई है और 12 जगहों पर नई एसआर बनानी है। एक वर्ष में एक भी नई एसआर नहीं बन सकी है। केवल छह जगहों पर कार्य शुरू हो पाया है। शेष छह जगहों पर न तो स्थान का चयन हो पाया है, न ही कार्य शुरू नहीं हो पाया है।

धीमी गति से परेशानी

गत वर्ष सितंबर माह में 28 कलस्टर क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 130 गांवों में पाइपलाइनें लगाने का कार्यादेश दिया गया था। एक वर्ष में कार्य पूरी धीमी गति से चल रहा है। जिसके कारण ग्रामीणों को न तो इस योजना का लाभ मिल रहा है, न ही पेयजल संकट से राहत मिल पाई है। हालांकि अभी तक कार्यादेश के अनुसार एक वर्ष का समय शेष है, लेकिन छह एसआर के स्थान चयन, गांवों में पाइपलाइनें लगाने के लिए ढाणियों के चयन, ले-आउट, डिजाइन आदि में लगने वाले समय से एक वर्ष में कार्य पूर्णता को लेकर संशय बना हुआ है। साथ ही गुणवत्ता को लेकर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

फैक्ट फाइल:-

  • 28 कलस्टर बनाकर शुरू किया था कार्य
  • 130 गांव होंगे योजना में लाभान्वित
  • 6 एसआर का निर्माण कार्य शुरू
  • 4 ग्राम पंचायतों में कार्य हुआ है पूर्ण
    कार्य शीघ्र करें पूर्ण
    कई गांवों में अभी तक कार्य शुरू नहीं हो पाया है। कलस्टर क्षेत्र में कई ढाणियां भी वंचित है। साथ ही गुणवत्ता की भी जांच नहीं हो रही है। कार्य की गुणवत्ता की जांच कर इसे शीघ्र पूर्ण करें, ताकि ग्रामीणों को लाभ मिल सके।
  • भूरसिंह सांकड़ा, पोकरण
    लगा रहे पैनल्टी, किया पाबंद
कार्यादेश मिलने के साथ विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई थी। जिससे ले-आउट व सर्वे में देरी हुई थी। अब कार्य में हो रही देरी को लेकर कार्यकारी एजेंसी पर पेनल्टी भी लग रही है। कार्य शीघ्र पूर्ण करने के लिए पाबंद किया गया है।
  • जेराराम गेंवा, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण

Hindi News/ Jaisalmer /  हर घर नल: मामे रो ब्याव, मां पुरसण वाली… थाळी खाली

ट्रेंडिंग वीडियो