script11 करोड़ में बन रहा लक्ष्मीजी का सबसे भव्य मंदिर | Laxmiji's grandest temple being built in 11 crores | Patrika News
ग्वालियर

11 करोड़ में बन रहा लक्ष्मीजी का सबसे भव्य मंदिर

राजस्थान के गुलाबी पत्थर से 40 नक्काशीदार मेहराब तैयार, जौरासी का महालक्ष्मी मंदिर, अगले साल शारदीय नवरात्र में होगी प्राण.प्रतिष्ठा, ग्वालियर शहर के वास्तुदोष को दूर करेगा मंदिर

ग्वालियरOct 24, 2022 / 07:40 am

deepak deewan

laxmiji_grandest_temple.png

अगले साल शारदीय नवरात्र में होगी प्राण.प्रतिष्ठा

ग्वालियर. ग्वालियर के पास माता लक्ष्मी का सबसे भव्य मंदिर बनाया जा रहा है. जौरासी हनुमान मंदिर के पास यह महालक्ष्मी मंदिर बन रहा है. यह मंदिर 11 करोड़ रूपए में बन रहा है जोकि इलाके का लक्ष्मीजी का सबसे भव्य मंदिर होगा. जौरासी महालक्ष्मी मंदिर में अगले साल शारदीय नवरात्र में माता की मूर्तियों की प्राण.प्रतिष्ठा की जाएगी. बताया जा रहा है कि इससे ग्वालियर शहर के वास्तुदोष को भी दूर कर दिया जाएगा.
ग्वालियर से 20 किलोमीटर दूर जौरासी हनुमान मंदिर के नजदीक महालक्ष्मी अष्टलक्ष्मी का निर्माण किया जा रहा है। करीब 11 करोड़ की लागत से बनने वाले इस मंदिर का निर्माण सूर्य-शनि की युति से शहर के विकास में उत्पन्न हो रही बाधा को दूर करेगा। खास बात यह है कि ट्रस्ट हनुमान मंदिर जौरासी घाटी प्रबंधन दान की राशि सेे इस मंदिर का निर्माण कर रहा है।
महालक्ष्मी मंदिर की प्राण.प्रतिष्ठा अगले वर्ष शारदीय नवरात्र में होगी। ट्रस्ट हनुमान मंदिर जौरासी घाटी के अध्यक्ष सुरेश चतुर्वेदी ने बताया कि मंदिर के लिए वियतनाम के मार्बल से आदिलक्ष्मी धन लक्ष्मी धान्य लक्ष्मी गज लक्ष्मी संतान लक्ष्मी वीर लक्ष्मी जय लक्ष्मी और विद्या लक्ष्मी की प्रतिमाओं का निर्माण प्रारंभ हो गया है। भगवान गणेश व माता सरस्वती की प्रतिमाएं भी बनाई जा रही हैं।
इससे पूर्व राजस्थान के गुलाबी पत्थर से 40 नक्काशीदार मेहराब तैयार हो चुके हैं। 11 करोड़ से बनाए जा रहे इस मंदिर का निर्माण लगभग पूूरा हो चुका है। महालक्ष्मी का यह मंदिर जौरासी हनुमान मंदिर के ठीक पीछे है। तीन बीघा क्षेत्र में बनने वाले इस मंदिर की ऊपरी मंजिल पर प्रतिमाओं की स्थापना होगी। यहां संत निवास भी बनाया जाएगा।

Hindi News/ Gwalior / 11 करोड़ में बन रहा लक्ष्मीजी का सबसे भव्य मंदिर

ट्रेंडिंग वीडियो