scriptखुहड़ी के बाद सम से भी हुई मरु महोत्सव की विदाई | Farewell to Maru Mahotsav after Khudi | Patrika News
जैसलमेर

खुहड़ी के बाद सम से भी हुई मरु महोत्सव की विदाई

– समापन संगीत संध्या भी पूनम स्टेडियम में- डीएनपी की आपत्तियों का दिखा असर

जैसलमेरFeb 01, 2023 / 08:08 pm

Deepak Vyas

खुहड़ी के बाद सम से भी हुई मरु महोत्सव की विदाई

खुहड़ी के बाद सम से भी हुई मरु महोत्सव की विदाई

जैसलमेर. विख्यात मरु महोत्सव से ठीक दो दिन पहले रंग में पूरी तरह से भंग पड़ गया है। खुहड़ी के बाद अब सम सेंड ड्यून्स पर भी इस बार मरु महोत्सव की संगीत संध्या नहीं होगी और जैसलमेर में लगातार तीनों दिवस 3 से 5 फरवरी की संगीत संध्या व सेलिब्रिटी नाइट शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में होंगी। ऐसा राष्ट्रीय मरु उद्यान (डीएनपी) की तरफ से जताई गई आपत्तियों की वजह से किया गया है। डीएनपी के निवर्तमान डीएफओ की तरफ से यहां से स्थानांतरण से पहले सम और खुहड़ी में डीएनपी क्षेत्र में संगीत संध्या के आयोजन पर सवाल खड़े किए गए थे। जिसका परीक्षण करने पर जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग ने पहले खुहड़ी में 4 फरवरी को होने वाली संगीत संध्या व सांस्कृतिक कार्यक्रम को निरस्त करते हुए उनका स्थान जैसलमेर क पूनम स्टेडियम निर्धारित किया। बुधवार को एक कदम और बढ़ाते हुए प्रशासन ने 5 फरवरी के समापन कार्यक्रम को भी सम सेंड ड्यून्स से जैसलमेर शहर के पूनम स्टेडियम में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।
सिमट गया दायरा
मरु महोत्सव के अंतर्गत सम में धोरों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन साल 1979 से किया जा रहा है। तब डीएनपी क्षेत्र निर्धारित नहीं हुआ था। बाद में इसकी स्थापना के बाद भी हर वर्ष मरु महोत्सव का समापन सम के लहरदार धोरों पर होता रहा। कभी डीएनपी की तरफ से आपत्ति नहीं जताई गई लेकिन इस बार स्थितियां बदल गईं। तत्कालीन डीएफओ ने जिला कलक्टर को पत्र लिख कर वन्यजीवों को कार्यक्रम से होने वाले तेज ध्वनियों तथा चकाचौंध करने वाली लाइट्स आदि का हवाला देते हुए बताया कि डीएनपी क्षेत्र में ये गतिविधियां नियमानुसार नहीं की जा सकती। इसके बाद करवाई गई पैमाइश में कार्यक्रम स्थल मौजूदा समय में डीएनपी के क्षेत्र में आते हैं। तब पहले खुहड़ी से 4 तारीख को होने वाली सांस्कृतिक संध्या का स्थान बदला गया और अब 5 फरवरी को सम के धोरों पर होने वाले समापन कार्यक्रम के स्थान को बदला गया है।
यह कार्यक्रम यथावत
पर्यटक स्वागत केंद्र के सहायक निदेशक कृष्ण कुमार ने बताया कि अब 4 फरवरी को खुहड़ी में प्रस्तावित नि:शुल्क केमल सफारी, नाइट एस्ट्रो ट्यूरिज्म और 5 तारीख को कुलधरा, खाभा व लाणेला में प्रस्तावित कार्यक्रम तथा रंगोली, मांडणा, लाइव सांस्कृतिक प्रस्तुतियां, सम में घुड़ दौड़, ऊंट दौड़, ऊंट नृत्य और रात्रि एस्ट्रोटूरिज्म जैसी गतिविधियां यथावत रूप से पूर्व निर्धारित स्थानों पर सम्पादित की जाएगी।

Hindi News / Jaisalmer / खुहड़ी के बाद सम से भी हुई मरु महोत्सव की विदाई

ट्रेंडिंग वीडियो