scriptउपभोक्ताओं का होगा पंजीयन, सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए मिलेगा अनुदान | Patrika News
जैसलमेर

उपभोक्ताओं का होगा पंजीयन, सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए मिलेगा अनुदान

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का क्रियान्वयन शुरू हो गया हैं। इसके तहत योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण एवं सोलर प्लांट लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया हैं।

जैसलमेरSep 20, 2024 / 09:06 pm

Deepak Vyas

jsm
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का क्रियान्वयन शुरू हो गया हैं। इसके तहत योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण एवं सोलर प्लांट लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया हैं। योजना का लाभ अधिक से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को मिले, इसके लिए डिस्कॉम अधिकारियों को उपखंडवार लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। अधीक्षण अभियंता यूआर गोदारा ने बताया कि डिस्कॉम की ओर से प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए अधिक से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को पंजीकरण करवाने एवं प्लांट लगाने के लिए कार्य योजना बनाकर बेहतर क्रियान्वयन पर जोर दिया जा रहा हैं। अधीक्षण अभियंता पवस जोधपुर डिस्कॉम की ओर से फील्ड अधिकारियों को योजना के वृहद प्रचार-प्रसार करने एवं उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक संख्या में जागरुक कर जोडऩे के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता एवं सहायक राजस्व अधिकारियों को प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के अंतर्गत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही तकनीकी कर्मचारियों को भी किसी भी घर की विद्युतापूर्ति सुचारू करने के लिए जाने पर, मीटर रीडिंग के लिए जाने पर, राजस्व वसूली के लिए संबंधित उपभोक्ताओं को उक्त योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित करवाने के लिए निर्देशित किया।

यह है योजना

वर्तमान में ऊर्जा के क्षेत्र में सशक्तिकरण के लिए भारत सरकार की ओर से पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना चलाई जा रही हैं। योजना के तहत सरकार की ओर से सौर ऊर्जा सयंत्र लगाने के लिए विद्युत उपभोक्ताओं को 1 से 2 किलोवॉट तक का संयत्र लगाने पर 30 से 60 हजार रुपए, 3 किलोवॉट एवं उससे अधिक के सोलर कनेक्शन पर केन्द्र सरकार की ओर से 78 हजार रुपए का अनुदान प्रदान किया जा रहा हैं। योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले इच्छुक विद्युत उपभोक्ता एप्लीकेशन पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे अथवा नजदीकी डिस्कॉम कार्यालय में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकेेंगे।

Hindi News / Jaisalmer / उपभोक्ताओं का होगा पंजीयन, सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए मिलेगा अनुदान

ट्रेंडिंग वीडियो