scriptCiber Crime: व्हाट्सअप पर फर्जी आइडी बनाकर मांग रहे रुपए | asking for money by making fake id on whatsapp | Patrika News
जैसलमेर

Ciber Crime: व्हाट्सअप पर फर्जी आइडी बनाकर मांग रहे रुपए

– सोशल मीडिया के जरिए हो रही ठगी

जैसलमेरOct 26, 2022 / 08:08 pm

Deepak Vyas

Ciber Crime: व्हाट्सअप पर फर्जी आइडी बनाकर मांग रहे रुपए

Ciber Crime: व्हाट्सअप पर फर्जी आइडी बनाकर मांग रहे रुपए

पोकरण. क्षेत्र में इन दिनों सोशल मीडिया पर गलत नाम व फोटो लगाकर लोगों से रुपए मांगने की घटनाएं बढऩे लगी है। बीते कुछ दिनों में क्षेत्र में 3 लोगों की ऐसी व्हाट्सअप आइडी बनाकर रुपए मांगने की घटनाएं हो चुकी है। कस्बे के अखिलेश दवे व जितेन्द्रकुमार के नाम व फोटो का उपयोग कर व्हाट्सअप आइडी बनाकर लोगों से रुपए मांगे जा रहे है। अज्ञात ठगों की ओर से व्हाट्सअप आइडी बनाने के साथ उनकी संपर्क सूची को हैक किया जा रहा है तथा इसके बाद उन्हें मैसेज भेजकर रुपए मांगे जा रहे है। क्षेत्र में ऐसी कई वारदातें हो जाने के बाद भी पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। हालांकि पोकरण क्षेत्र में किसी व्यक्ति की ओर से मांग के बावजूद रुपए नहीं भिजवाए गए है, लेकिन आइडी बनाने व रुपए मांगने की घटनाओं के बाद आमजन में ठगी की वारदातों को लेकर भय का माहौल हो गया है। हर किसी को अपने नाम से ऐसे फर्जी अकाउंट बन जाने का खतरा व भय सताने लगा है।
लाठी. क्षेत्र के भादरिया निवासी एक व्यक्ति के नाम व फोटो का उपयोग कर व्हाट्सअप आइडी बनाने और रुपए मांगने की वारदात सामने आई है। हालांकि किसी व्यक्ति ने रुपए नहीं भेजे है। भादरिया निवासी आइदान सुथार ने बताया कि उसके नाम व फोटो का उपयोग कर व्हाट्सअप पर आइडी बनाई गई है तथा फेसबुक मैसेंजर व व्हाट्सअप के माध्यम से मैसेज भेजकर उसके मित्रों से रुपए मांगे जा रहे है। परिचितों व रिश्तेदारों के फोन आने पर उन्हें इसकी जानकारी हुई। जिस पर उन्होंने रुपए नहीं देने की अपील की है। क्षेत्र में पहले भी ऐसी कई वारदातें हो चुकी है। बावजूद इसके जिम्मेदारों की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। गौरतलब है कि लाठी, धोलिया, खेतोलाई, भादरिया सहित आसपास का क्षेत्र सामरिक रूप से महत्वपूर्ण है। यहां पास ही सेना की फील्ड फायरिंग रेंज स्थित है। ऐसे में इस क्षेत्र के लोगों की आइडी हैक कर सामरिक सूचनाएं लेने के प्रयास किए जा रहे है। जिससे आंतरिक सुरक्षा को खतरा होने की आशंका बनी हुई है।

Hindi News / Jaisalmer / Ciber Crime: व्हाट्सअप पर फर्जी आइडी बनाकर मांग रहे रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो