scriptमरु-महोत्सव आगाज में 10 दिन शेष, अभी तक एक भी आधिकारिक बैठक नहीं | 10 days left for desert festival to start, no official meeting yet | Patrika News
जैसलमेर

मरु-महोत्सव आगाज में 10 दिन शेष, अभी तक एक भी आधिकारिक बैठक नहीं

Jaisalmer Maru Mahotsav बीते वर्षों में आयोजित हुए मरु महोत्सव को लेकर एक माह पूर्व ही तैयारियां शुरू कर दी जाती थी

जैसलमेरFeb 11, 2024 / 02:49 pm

Rakesh Mishra

maru_mahotsav.jpg
Jaisalmer Maru Mahotsav जग विख्यात मरु महोत्सव में केवल 10 दिन का समय शेष रहा है, लेकिन यहां एक भी बैठक नहीं हो पाई है। गौरतलब है कि जैसलमेर में वर्षों से 3 दिवसीय मरु-महोत्सव का आयोजन हो रहा है। बीते कुछ वर्षों से जिले में मरु महोत्सव को चार दिवसीय करते हुए एक दिन कार्यक्रम पोकरण में किए जा रहे है और जिले के मरु महोत्सव का आगाज भी पोकरण से ही हो रहा है।
बीते वर्षों में आयोजित हुए मरु महोत्सव को लेकर एक माह पूर्व ही तैयारियां शुरू कर दी जाती थी और जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासन की ओर से अलग-अलग बैठकों का आयोजन कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाता था, जबकि इस बार पोकरण में कोई कवायद अब तक देखने को नहीं मिली है।
हकीकत यह भी
प्रतिवर्ष जैसलमेर मरु महोत्सव को लेकर कार्यक्रमों के आयोजन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान बुलाए जाने वाले कलाकारों, रात के कार्यक्रम के सेलिब्रिटी व कार्यक्रम की रूपरेखा स्थानीय प्रशासन स्तर पर ही तैयार होती है। पोकरण के मरु-महोत्सव की कमान पूरी तरह जिला स्तर व पर्यटन विभाग ने संभाल रखी है। यही नहीं पोकरण के प्रशासन को तो आयोजनों की रूपरेखा और कलाकारों की जानकारी तक नहीं है।
यह भी पढ़ें

लाइट… कैमरा… व एक्शन की गूंज: स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों पर शूटिंग का दौर शुरू

कैसे सफल होगा आयोजन
मरु-महोत्सव को लेकर हर बार स्थानीय प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की ओर से तैयारियों के साथ ही स्थानीय लोगों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, संस्थाओं व व्यापारियों के साथ बैठकों का भी आयोजन किया जाता है। अब तक न तो तैयारी बैठक हो पाई है, न ही जनप्रतिनिधियों, स्थानीय लोगोंए व्यापारियों व अन्य के साथ कोई बैठक या चर्चा की गई है।

Hindi News / Jaisalmer / मरु-महोत्सव आगाज में 10 दिन शेष, अभी तक एक भी आधिकारिक बैठक नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो