scriptजोन ने छह माह पहले 100 मीटर लाइन बदलवाने का प्रस्ताव भेजा, मुख्यालय ने होल्ड पर रखा | Zone sent a proposal to replace 100 meter line six months ago, headquarters put it on hold | Patrika News
जयपुर

जोन ने छह माह पहले 100 मीटर लाइन बदलवाने का प्रस्ताव भेजा, मुख्यालय ने होल्ड पर रखा

निगम अधिकारियों का दावा है कि सीवर लाइन 40 वर्ष पुरानी है। ऐसे में यह जर्जर हो चुकी है। वर्ष 2020 और 2022 में भी ये लाइन टूट चुकी है।

जयपुरJul 20, 2024 / 12:10 am

Ashwani Kumar

जयपुर। मानसरोवर शिप्रापथ से बी टू बायपास की ओर जाने वाली सडक़ शुक्रवार को सुबह धंस गई। गनीमत रही कि जब सडक़ धंसी तो उसके ऊपर से कोई वाहन नहीं गुजर रहा था। चार वर्ष में तीसरी बार सडक़ धंसी है। खास बात यह है कि सीवर लाइन लीकेज हर बार 100 मीटर के दायरे में ही होता है। निगम अधिकारियों का दावा है कि सीवर लाइन 40 वर्ष पुरानी है। ऐसे में यह जर्जर हो चुकी है। वर्ष 2020 और 2022 में भी ये लाइन टूट चुकी है।
सडक़ धंसते ही जेडीए और ग्रेटर नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची। मौका निरीक्षण में पता चला कि सीवर लाइन लीकेज होने से सडक़ धंसी है। इसके बाद ग्रेटर निगम ने मरम्मत का का काम शुरू किया।
हैरानी की बात यह है कि करीब छह माह पहले मानसरोवर जोन कार्यालय से 100 मीटर की सीवर लाइन को बदलने का प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय में भेजा था। मुख्यालय में फाइल होल्ड पर चली गई। यह प्रस्ताव 49 लाख रुपए का था। एक बार में क्षतिग्रस्त सीवर लाइन को सही कराने में तीन से चार लाख रुपए खर्च होते हैं। निगम अधिकारी अब यह कह रहे हैं कि अमृत 2.0 योजना के तहत इस लाइन को बदलवाया जाएगा।
कई सीवर लाइन आकर मिलती हैं इसमें
मानसरोवर और आस-पास की कॉलोनियों की कई सीवर लाइन आकर इस 900 एमएम व्यास की सीवर लाइन में आकर मिलती हैं। मानसून के दौरान बरसात का पानी भी सीवर लाइन में आ जाता है। ऐसे में फ्लो तेज होने की वजह से जर्जर सीवर लाइन जवाब दे जाती हैं। शिप्रा पथ से ये लाइन देहलावास एसटीपी तक जाती है।
जानकारों की मानें तो वर्ष 1980 से 1884 के बीच इस सीवर लाइन को डाला गया था। औसतन 30 से 35 वर्ष ही सीमेंटेड सीवर लाइन की लाइफ होती है।
मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। लाइन में जो पानी आ रहा है, उसको मड पम्प की सहायता से बाहर निकाल रहे हैं। रात में का फ्लो कम होने के बाद पाइप को बदलने का काम शुरू किया जाएगा। मंगलवार तक पूरा काम कर देंगे।
-महेश शर्मा, एक्सईएन, मानसरोवर जोन

Hindi News/ Jaipur / जोन ने छह माह पहले 100 मीटर लाइन बदलवाने का प्रस्ताव भेजा, मुख्यालय ने होल्ड पर रखा

ट्रेंडिंग वीडियो