scriptदूसरे राज्यों से ‘राजस्थान’ आईं बहुओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण मिलेगा या नहीं? भजनलाल सरकार ने दिया जवाब | Will daughters-in-law who came to Rajasthan from other states get reservation in government jobs Bhajanlal government replied | Patrika News
जयपुर

दूसरे राज्यों से ‘राजस्थान’ आईं बहुओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण मिलेगा या नहीं? भजनलाल सरकार ने दिया जवाब

दूसरे राज्यों से विवाह कर आईं महिलाओं को पात्र होने पर ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ मिलेगा या नहीं। इसे लेकर भजनलाल सरकार ने अपना रुख स्पष्ट किया है।

जयपुरJun 26, 2024 / 10:00 am

Lokendra Sainger

दूसरे राज्यों से विवाह कर आईं महिलाओं को पात्र होने पर ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ मिलेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के नियमों के अनुसार कार्मिक विभाग के प्रावधान की पूर्ति करने पर ईडब्ल्यूएस का प्रमाण-पत्र जारी किया जा सकता है। इसके आधार पर सीधी भर्ती में ईडब्ल्यूएस के आरक्षण का लाभ मिल सकता है।
विधायक मनोज न्यांगली के सवाल के जवाब में राज्य सरकार ने यह जानकारी दी है। न्यांगली ने एक अन्य प्रश्न के जरिए यह भी पूछा था कि अन्य राज्यों से प्रदेश में विवाहित एससी-एसटी श्रेणी की महिलाओं को भी समान श्रेणी के पुरुषों से शादी के आधार पर स्थायी /मूल निवासी मानते हुए आरक्षण के तहत सरकारी नौकरी देने का विचार रखती है?
यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार जल्द लागू करेगी नई तबादला नीति! सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए ये रहेंगे प्रावधान

इस पर सरकार ने कहा कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। सरकार की ओर से स्पष्ट किया कि केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार एससी/एसटी के जो व्यक्ति अपने मूल राज्य से दूसरे राज्य में शिक्षा एवं रोजगार के लिए चले जाते हैं। उनका अनुसूचित जाति / जनजाति का अपना दर्जा बना रहेगा, लेकिन वे अनुसूचित जाति/जनजाति को देय रियायत और लाभ अपने मूल राज्य में पाने के हकदार होंगे, न कि उस राज्य में जहां वे आकर रहने लगे हैं।

Hindi News/ Jaipur / दूसरे राज्यों से ‘राजस्थान’ आईं बहुओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण मिलेगा या नहीं? भजनलाल सरकार ने दिया जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो