scriptगुलाबीनगर जयपुर का पहला कलर फोटो कब खींचा गया था? Photo Exhibition में है दुर्लभ तस्वीरों का खजाना | When was first color photograph taken of Gulabinagar Jaipur Photo Exhibition has a treasure of rare photographs | Patrika News
जयपुर

गुलाबीनगर जयपुर का पहला कलर फोटो कब खींचा गया था? Photo Exhibition में है दुर्लभ तस्वीरों का खजाना

Photo Exhibition in Jaipur : क्या आप जानते हैं कि गुलाबीनगरी जयपुर का पहला कलर फोटो कब कैमरे में कैद हुआ था। राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में चल रही सात दिवसीय फोटो प्रदर्शनी में इस सवाल का उत्तर मिल जाएगा।

जयपुरAug 21, 2023 / 02:40 pm

Sanjay Kumar Srivastava

hawa_mahal.jpg

Hawamahal Jaipur

कभी मन में सवाल आता होगा कि, जयपुर नगर का पहला कलर फोटो कब क्लिक किया गया होगा। तो इस सवाल का उत्तर राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में है। राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी) में पांच दिन की फोटो प्रदर्शनी चल रही है। इस प्रदर्शनी में जयपुर नगर का पहला कलर फोटो दिखाया गया है। वर्ष 1913 में कैमरे से कैद किया हवामहल का फोटो, जो गुलाबीनगरी जयपुर का पहला कलर फोटो है। यह फोटो देखकर यंगस्टर्स हैरान हो रहे हैं कि आज से करीब 110 साल पहले भी कैमरे से इतनी खूबसूरत फोटो क्लिक की जा सकती थी।वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के अवसर पर आरआईसी में सात दिवसीय फोटो प्रदर्शनी चल रही है। इसमें राजस्थान के 51 फोटोग्राफर की 90 से अधिक तस्वीरें डिस्प्ले की गई है। इन फोटोज को प्रदर्शनी में आने वाले जयपुराइट्स बहुत बारीकियों से देख रहे हैं और फोटो से जुड़े सवाल-जवाब भी कर रहे हैं।

पांच दुर्लभ कैमरे किए गए डिस्प्ले

प्रदर्शनी में सीनियर आर्टिस्ट विनय शर्मा ने अपने कलेक्शन से पांच दुर्लभ कैमरे डिस्प्ले किए है। इसमें वुडन बॉक्स कैमरा, जो 1890 से 1970 के बीच उपयोग किया जाता था। साथ ही 120 ब्लैक एंड व्हाइट फोटो बनाने वाला कैमरा जो 1957 में उपयोग किया जाता था। विनय शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में क्लिक 3 कैमरा डिस्प्ले किया है, जो इंडिया में बनने वाला पहला कैमरा है। साथ ही 60 साल पुराने मूवी कैमरे, जर्मनी कैमरे भी प्रदर्शित किए गए है। इन्होंने बताया कि लोगों को फोटोग्राफी के बदलते दौर को इन कैमरों के माध्यम से समझाने के उद्देश्य से इन्हें डिस्प्ले किया गया है। इनके क्लेक्शन में 100 से अधिक पुराने कैमरे हैं।

यह भी पढ़ें – Hariyali Teej Today : जयपुर में निकलेगी तीज माता की शाही सवारी, देशी-विदेशी पावणे करेंगे दीदार

1981 में आई बाढ़ की तस्वीरे दिखाई गई

प्रदर्शनी में फोटोग्रार्फ्स ने अपनी नजरों से फोटो के माध्यम से राजस्थान की विरासत, खेत में काम करती महिलाएं, झूले, नदियां, पेंटिंग करती महिलाएं, जानवर, आमेर का महल, तीज की सवारी, रेगिस्तान में पानी ले जाती महिलाएं, अपनी कला दिखाते आर्टिस्ट, राजस्थानी लोक नृत्य, ग्रामीण लोगों का जीवन-यापन, नेचर की खूबसूरती का बयां किया है। फोटोज में 1981 में आई बाढ़ को भी तस्वीरों के जरिए दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें – ‘गहलोत भले ही मुख्यमंत्री हैं, पर खुद कभी नहीं जीत सके ये चुनाव’ जानें किसने कहीं ये बात

Hindi News/ Jaipur / गुलाबीनगर जयपुर का पहला कलर फोटो कब खींचा गया था? Photo Exhibition में है दुर्लभ तस्वीरों का खजाना

ट्रेंडिंग वीडियो