scriptWeather Update : मानसून की ट्रफ लाइन से बदलेगा मौसम, प्रदेश के कई हिस्सों में होगी झमाझम बारिश | Weather Update Monsoon trough line will change weather drizzling rain in many parts of Rajasthan IMD | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मानसून की ट्रफ लाइन से बदलेगा मौसम, प्रदेश के कई हिस्सों में होगी झमाझम बारिश

Weather Update : राजस्थान में मानसून की ट्रफ लाइन छाई हुई है। जिस वजह से आगामी तीन दिन में मौसम बदल जाएगा। जयपुर, उदयपुर समेत सभी सात संभागों में झमाझम बारिश के आसार हैं।

जयपुरJul 09, 2023 / 03:59 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert.jpg

Weather Update

Weather Update : मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। प्रदेश में मौजूदा वक्त झमाझम बरिश हो रही है। मानसून अपने पूरे शबाब पर है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में आने वाले तीन दिन लगातार बारिश होगी। इसके पीछे की वजह है कि राजस्थान के ऊपर मानसून की ट्रफ लाइन छाई हुई है। यह ट्रफ लाइन जैसलमेर, अजमेर से होकर उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। यह सिस्टम सतह से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। जिस वजह से झमाझम बारिश होना तय है। इसके बाद 15 जुलाई से एक नया सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। और यह नया सिस्टम बारिश लेकर आएगा।



जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी 24 घंटों तक मानसून एक्टिव

एक पश्चिमी विक्षोभ वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर मौजूद है। इस सिस्टम के असर से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी 24 घंटों तक मानसून सक्रिय रहने और उसके बाद बारिश की गतिविधियों में कमी होने की सम्भावना है। बीकानेर संभाग में 15 जुलाई से फिर से मानसून सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

यह भी पढ़े – Weather Alert : राजस्थान के कई जिलों में 10-11 जुलाई को झमाझम बारिश का मौसम अलर्ट

इन पांच संभागों में तीन दिन सक्रिय रहेगा मानसून

पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में आगामी दो से तीन दिन मानसून सक्रिय रहेगा। और इन संभागों के अधिकांश हिस्सों में हल्के से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश के जारी रहने की संभावना है।

पूर्वी राजस्थान में 12 जुलाई से बारिश में आएगी कमी

मौसम विभाग का अपडेट है कि पूर्वी राजस्थान में 12 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है। 14-15 जुलाई से फिर से मानसून सक्रिय होगा। और प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

मानसून की ट्रफ लाइन क्या होती है?

पाकिस्तान और राजस्थान के बीच के एरिया में जब लो प्रेशर सिस्टम तैयार होता है। उससे एक रेखा निकलती है। उस रेखा को ट्रफ लाइन कहते हैं। यह ट्रफ लाइन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी संग दोनों ओर की हवाएं खींचती है। इस वजह से मानसून सक्रिय होता है।

यह भी पढ़े – Weather Update : छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट, तीन घंटे में होगी 24 जिलों में झमाझम बारिश

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मानसून की ट्रफ लाइन से बदलेगा मौसम, प्रदेश के कई हिस्सों में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो