scriptWeather Update : 19 जिलों में थोड़ी देर में होगी बारिश, जानें 14-15-16 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम | Weather Update in a Short while Rajasthan 19 Districts Rain Know What Weather on 14-15-16 October IMD | Patrika News
जयपुर

Weather Update : 19 जिलों में थोड़ी देर में होगी बारिश, जानें 14-15-16 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम

Weather Update : मौसम विभाग ने राजस्थान के 19 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आज थोड़ी देर में बारिश होने की संभावना है। जानें 14-15-16 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम।

जयपुरOct 13, 2024 / 05:02 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Weather Update in a Short while Rajasthan 19 Districts Rain Know What Weather on 14-15-16 October IMD

File Photo

Weather Update : अरब सागर में बने नए सिस्टम का असर राजस्थान के कुछ जिलों में दिख रहा है। मौसम विभाग ने राजस्थान के 19 जिलों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आज थोड़ी देर में बारिश होने की संभावना है। चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़ा, भीलवाड़ा, राजसमंद, टोंक, उदयपुर, बासंवाड़ा, प्रतापगढ़, सिरोही, करौली, सवाईमाधोपुर, जोधपुर, नागौर, पाली, अजमेर, जयपुर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 14-15-16 अक्टूबर को मौसम कैसा रहेगा? इस पर मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से 13-14 अक्टूबर को दक्षिण, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर व जयपुर संभाग और आस-पास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। उदयपुर कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियां 15 अक्टूबर को भी जारी रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य के उत्तरी-पश्चिमी व उत्तरी भागों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है।

14-15-16 अक्टूबर का मौसम अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान में आज-कल और बादल छाए रहने की संभावना हैं। 15 अक्टूबर से एक बार फिर मौसम बदलेगा। राज्य के शहरों में फिर से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार 16 अक्टूबर को भी मौसम सामान्य रहने की संभावना है।
यह भी पढ़ें –

बाबा सिद्दीकी की हत्या पर सचिन पायलट की प्रतिक्रिया, कहीं बड़ी बात

सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में दर्ज

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, उदयपुर में 12 अक्टूबर को दिन का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 30.4, चित्तौड़गढ़ में 30.3, बारां में 31, डूंगरपुर में 29.4, अजमेर में 33.9 और सबसे ज्यादा तापमान 38 डिग्री सेल्सियस गंगानगर में दर्ज हुआ।

बारां 169 एक्यूआइ के साथ सर्वाधिक प्रदूषित

मानसून के जाते ही प्रदेश में आबोहवा बिगड़ने लगी है। पश्चिमी हवा बहने से धूल कण सहित अन्य प्रदूषक तत्व वातावरण में तैर रहे हैं। शनिवार को प्रदेश में एक भी जिला ऐसा नहीं था, जहां शुद्ध वायु उपलब्ध हो। प्रदेश के 33 में से 15 जिलों में एक्यूआइ 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के ऊपर निकल गया। जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, कोटा और बीकानेर पांच संभागीय मुख्यालय प्रदूषित रहे। बारां 169 एक्यूआइ के साथ सर्वाधिक प्रदूषित रहा।

Hindi News / Jaipur / Weather Update : 19 जिलों में थोड़ी देर में होगी बारिश, जानें 14-15-16 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम

ट्रेंडिंग वीडियो