scriptWeather Update: राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन 5 जिलों के स्कूलों में आज छुट्‌टी | Weather Update: Heavy rain alert in 10 districts of Rajasthan, school holiday in 5 districts today | Patrika News
जयपुर

Weather Update: राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन 5 जिलों के स्कूलों में आज छुट्‌टी

Rajasthan Heavy rain Alert: जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, झारखंड के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है। इसके अगले 48 घंटों में और तीव्र होने तथा मध्यप्रदेश से होकर राजस्थान की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है।

जयपुरAug 03, 2024 / 12:48 pm

Anil Prajapat

rajasthan rain alert-11
Rajasthan Heavy rain Alert: जयपुर। राजस्थान में अगस्त के पहले दिन से शुरू हुआ भारी बारिश का दौर अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसी बीच प्रदेश के 5 जिलों में शनिवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को भारी बारिश के अलर्ट के बीच बीकानेर और जयपुर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी रही थी।
जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, झारखंड के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है। इसके अगले 48 घंटों में और तीव्र होने तथा मध्यप्रदेश से होकर राजस्थान की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। लो प्रेशर के प्रभाव से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आज से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो बीकानेर, बाड़मेर, नागौर, पाली, जोधपुर, जालोर जिले में तेज बारिश हुई। बीकानेर के कोलायत में सबसे ज्यादा 195 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इन जिलों में स्कूलों की छुट्टी

भारी बारिश की आशंका के चलते भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर, बीकानेर और केकड़ी जिले के स्कूलों में आज छुट्‌टी की घोषणा की गई है।

-जैसलमेर कलेक्टर प्रताप सिंह नाथावत ने आज जिले के सभी स्कूलों में कक्षा-1 से 12 तक के बच्चों की छुट्टी घोषित की है। जिले में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार के सभी राजकीय व गैर राजकीय स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।
-केकड़ी जिले में भारी बारिश के अलर्ट को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। जिला कलेक्टर श्वेता चौहान ने आदेश जारी ​करते हुए केकड़ी जिले में कक्षा 1 से 12वीं तक की सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में शनिवार का अवकाश घोषित किया है।
-बीकानेर में लगातार दूसरे दिन स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा की गई है। कलेक्टर नमृता वृष्णि ने पहले शुक्रवार को छुट्‌टी के आदेश दिए थे। इसके बाद अब शनिवार को भी अवकाश के आदेश कर दिए हैं।
-टोंक में बाढ़ की संभावना के बाद अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आज स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है। कलेक्टर डॉ सौम्या झा ने 12वीं तक छात्रों के लिए छुट्टी के आदेश जारी किए है।
-भीलवाड़ा में कलेक्टर नमित मेहता ने शनिवार को पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की स्कूलों में अवकाश घो​षित किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। कलेक्टर और एसपी शुक्रवार शाम को शहर का दौरा कर जल भराव वाले संभावित इलाकों का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Rain Alert: जयपुर में भारी बारिश, IMD ने 4 दिन के लिए जारी कर दिया ऐसा अलर्ट, पढ़ें ताजा मौसम अपडेट

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। बारां, झालावाड़ और कोटा में शनिवार को अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और सवाई माधोपुर में भारी बारिश की संभावना है।

4-5 अगस्त को भी जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग की मानें तो लो प्रेशर के प्रभाव से 4-5 अगस्त को राज्य के दक्षिणी-पूर्वी व पश्चिमी भागों में होने की प्रबल संभावना है। कोटा, उदयपुर संभाग में चार अगस्त को कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश व एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश (200 एमएम से अधिक) होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान जयपुर, अजमेर, जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में चार से छह अगस्त के दौरान कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

Hindi News / Jaipur / Weather Update: राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, इन 5 जिलों के स्कूलों में आज छुट्‌टी

ट्रेंडिंग वीडियो