scriptBisalpur: पानी ‘चोरों’ की खैर नहीं, चलेगा पुलिस का डंडा, 8 विशेष टीमें बनाई, घर-घर दस्तक | Water Supply Department Bisalpur Dam Drinking water supply Plan | Patrika News
जयपुर

Bisalpur: पानी ‘चोरों’ की खैर नहीं, चलेगा पुलिस का डंडा, 8 विशेष टीमें बनाई, घर-घर दस्तक

Bisalpur: राजधानी में लाखों लीटर पानी चोरी करने वालों की अब खैर नहीं होगी। पानी के अवैध कनेक्शन लेने वालों के खिलाफ पुलिस पहरे में कार्रवाई होगी। इसके लिए जलदाय विभाग 18 दिसम्बर से कार्रवाई करेगा। इसके लिए 8 विशेष टीमें बनाई गई है।

जयपुरDec 14, 2023 / 11:22 am

Girraj Sharma

Bisalpur: पानी 'चोरों' की खैर नहीं, चलेगा पुलिस का डंडा, 8 विशेष टीमें बनाई, घर-घर दस्तक

Bisalpur: पानी ‘चोरों’ की खैर नहीं, चलेगा पुलिस का डंडा, 8 विशेष टीमें बनाई, घर-घर दस्तक

जयपुर। राजधानी में लाखों लीटर पानी चोरी करने वालों की अब खैर नहीं होगी। पानी के अवैध कनेक्शन लेने वालों के खिलाफ पुलिस पहरे में कार्रवाई होगी। इसके लिए जलदाय विभाग 18 दिसम्बर से कार्रवाई करेगा। इसके लिए 8 विशेष टीमें बनाई गई है, जो अवैध पानी कनेक्शनों को हटाने के साथ लोगों को पाबंद करेगी। एक बार हटाने के बाद दुबारा अवैध नल कनेक्शन किया तो एफआईआर दर्ज होगी।

जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तो शहर में अवैध कनेक्शनों के चलते अभी लाखों लीटर पानी ‘बर्बाद’ हो रहा है। इसे लेकर विभाग ने राजधानी में जलदाय विभाग के सभी डिवीजनों से पानी के अवैध कनेक्शनों की रिर्पोट मांगी है। इसके लिए सभी डिवीजनों में सर्वे कार्य चल रहा है। सभी डिवीजनों में इंजीनियर्स घर—घर अवैध कनेक्शन की सूची तैयार कर रहे है। अब 18 दिसम्बर से इन अवैध कनेक्शनों को हटाने की कार्रवाई शुरू होगी। इसके बाद अगर किसी ने फिर से अवैध कनेक्शन किया तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी डिवीजनों के एक्सईएन को निर्देश जारी कर दिए गए है।

पुलिस आयुक्त को लिखा पत्र
अवैध कनेक्शन हटाने के लिए शुरू हो रहे अभियान के दौरान पुलिस जाप्ता उपलब्ध कराने के लिए पुलिस आयुक्त को पत्र लिखा गया है। जयपुर क्षेत्र द्वितीय अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने पुलिस आयुक्त को अभियान के दौरान आवश्यक पुलिस जाप्ता उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है। इसमें जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण में अभियान के दौरान पुलिस जाप्ता उपलब्ध कराने और संभावित अप्रिय घटनाओं की रोकथाम के लिए थानाधिकारियों को पाबंद करने की भी बात लिखी गई है।

इन क्षेत्रों पर फोकस
जलदाय विभाग का मुख्य फोकस उन क्षेत्रों में रहेगा, जिन क्षेत्रों को बीसलपुर पेयजल प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है। उन क्षेत्रों में बीसलपुर पानी पहुंचने से लोगों ने बड़ी संख्या में अवैध नल कनेक्शन कर लिए है, जिससे लाखों लीटर पानी चोरी हो रहा हैै। इनमें मुख्यत शहर के खोहनागोरियान, जगतपुरा, आमेर व जामड़ोली क्षेत्र के अलावा पृथ्वीराज नगर आदि क्षेत्र शामिल है। अफसरों की मानें तो विभाग में शिकायत भी पहुंची है कि इन क्षेत्रों में लोगों ने पेयजल कनेक्शन नहीं लिए और सीधे ही पेयजल लाइन से कनेक्शन जोड लिए है। इससे हजारों लीटर पानी की चोरी की जा रही है, इससे शहर में पानी की किल्लत बनी हुई है। वहीं विभाग को राजस्व का चूना भी लग रहा है।

 

यह भी पढ़ें

बाजार-सड़क पर कचरा डिपो, विशेष अभियान ‘फेल’, स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी ‘अधूरी’



करेंगे कार्रवाई
जयपुर क्षेत्र द्वितीय अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने कहना है कि अवैध पानी कनेक्शनों को हटाने के लिए 18 दिसंबर से सघन अभियान शुरू कर रहे है। जयपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सभी अवैध कनेक्शन हटाए जाएंगे। अभी ऐसे मामलों को चिह्नित किया जा रहा है। अभियान में जरूरत के अनुसार पुलिस का भी सहयोग लेंगे। कनेक्शन हटाने के बाद फिर से कनेक्शन जोड़ा तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / Bisalpur: पानी ‘चोरों’ की खैर नहीं, चलेगा पुलिस का डंडा, 8 विशेष टीमें बनाई, घर-घर दस्तक

ट्रेंडिंग वीडियो